Tue. Feb 27th, 2024

    पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में आज 294 निर्वाचन क्षेत्रों में से 45 के लिए मतदान हो रहे है और यह सब देश भर में कोविड-19 मामलों में भारी वृद्धि के बीच हो रहा है। आज होने वाले मतदान से पहले पिछले 24 घंटों में पश्चिम बंगाल में 6910 ताजा कोरोना वायरस मामले सामने आए और 26 मौतें हुई हैं।

    कड़ी सुरक्षा के बीच 45 विधानसभा सीटों के लिए सुबह 7:00 बजे से मतदान शुरू हो गया है। आज 342 उम्मीदवारों के राजनीतिक भाग्य का फैसला करने के लिए एक करोड़ से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान केंद्रों के बाहर लंबी कतार देखी गई जहां मतदान कोरोना वायरस दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं। मतदान आज शाम 6:30 बजे तक जारी रहेगा।

    पहले 4 चरणों का मतदान 27 मार्च, 1 अप्रैल, 6 अप्रैल और 10 अप्रैल को आयोजित किया गया था। राज्य के विधानसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान 22 अप्रैल को होना है। मतों की गिनती 2 मई को होगी।

    कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान

    पिछले चरण में हुई हिंसा को मद्देनजर रखते हुए पार्टी चलाने के लिए सुरक्षा उपायों को बढ़ा दिया गया है। पिछले शरण कूचबिहार मतदान के चलते हिंसा में 5 लोगों की मौत पर की गई थी जिसमें सुरक्षाबलों द्वारा गोलीबारी भी की गई थी। चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय बलों की कम से कम 853 कंपनियों को तैनात करने का निर्णय लिया है।

    पांचवें चरण के निर्वाचन क्षेत्र और माननीय उम्मीदवार

    चुनाव का यह चरण उत्तर बंगाल के 13 निर्वाचन क्षेत्रों सुना जा रहा है जिसमें दार्जिलिंग में 5 कलिंपोंग में एक और जलपाईगुड़ी में साथ शामिल है। शनिवार को मतदान विभिन्न क्षेत्रों जैसे दार्जिलिंग, जलगी पूरी, नांदिया, उत्तर-24 परगना, कृष्णागंज, सिलीगुड़ी, राजगंज, दमदम जमालपुर, मॉन्टेश्वर, पुरबा बर्धमान और कई जिलों में होना है।

    बंगाल चुनाव के पांचवें चरण में प्रमुख नामों में सिलीगुड़ी सीनियर और युवा मोर्चा के नेता अशोक भट्टाचार्य, राज्य के मंत्री गौतम देव और ब्रतु बसु और भाजपा के समिक भट्टाचार्य शामिल है।

    By दीक्षा शर्मा

    गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से LLB छात्र

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *