Sat. Feb 24th, 2024
    पर्यटन मंत्रालय ने ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शुरू की नई पहल

    पर्यटन मंत्रालय ने ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम और ग्रामीण होमस्टे प्रतियोगिताएं शुरू की हैं। राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम प्रतियोगिता 2023 के पिछले संस्करण में भारत भर के 35 गांवों को स्वर्ण, रजत और कांस्य श्रेणियों में मान्यता दी गई थी।

    भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय ने भारत में ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापक राष्ट्रीय रणनीति और रोडमैप लॉन्च किया है। इस राष्ट्रीय रणनीति के माध्यम से ग्रामीण होमस्टे को बढ़ावा देने के लिए भी प्रयास किया जा रहा है।

    पर्यटन मंत्रालय ने भारतीय पर्यटन और यात्रा प्रबंधन संस्थान के सहयोग से राष्ट्रीय रणनीति के कार्यान्वयन की शुरुआत की है। ग्रामीण पर्यटन और ग्रामीण होमस्टे को बढ़ावा देने के लिए एक विशिष्ट पहल राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ पर्यटन गांव और राष्ट्रीय सर्वश्रेष्ठ ग्रामीण होमस्टे प्रतियोगिताओं का आयोजन करना है।

    इन प्रतियोगिताओं का उद्देश्य ग्रामीण पर्यटन में उत्कृष्ट योगदान को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए गांवों और ग्रामीण होमस्टे के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा विकसित करना है। इससे समुदायों और व्यक्तियों को सतत विकास लक्ष्यों में सक्रिय योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकेगा।

    ये प्रतियोगिताएं न केवल खोजे गए क्षेत्रों में पर्यटन को बढ़ावा देंगी, बल्कि सामुदायिक भागीदारी को बढ़ाने, सांस्कृतिक प्रामाणिकता को संरक्षित करने और पर्यटन क्षेत्र में दीर्घकालिक और जिम्मेदार अध्ययन को बढ़ावा देने के लिए एक लहर प्रभाव भी पैदा करेंगी।

    पर्यटन मंत्रालय ने ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए की गई पहलों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए केंद्रीय नोडल एजेंसी, ग्रामीण पर्यटन और ग्रामीण होमस्टे (सीएनए आरटी और आरएच) की स्थापना की है। सीएनए आरटी और आरएच ग्रामीण स्तर पर प्रतियोगिताओं के प्रचार और प्रसार के लिए मास्टर प्रशिक्षकों को तैयार करने के लिए राज्यों के लिए क्षमता निर्माण सत्र आयोजित कर रहा है।

    प्रतियोगिता विश्व पर्यटन दिवस, 27 सितंबर 2023 को शुरू की गई थी और प्रतियोगिता के लिए आवेदन 15 नवंबर से 31 दिसंबर 2023 तक आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन www.rural.tourism.gov.in के माध्यम से जमा किए जा सकते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *