शनिवार, अप्रैल 4, 2020

परिवार का महत्व पर निबंध

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...
विकास सिंह
विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

परिवार सबसे पहला और सबसे बुनियादी कनेक्शन है जो हम अपने जीवन में बनाते हैं। यह वह साधन होता है जो हमें ज़िन्दगी में कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करता है और हमें एक अच्छा इंसान बनाता है।

परिवार का महत्व पर निबंध, essay on importance of family in hindi (200 शब्द)

प्रस्तावना:

यदि कोई परिवार की सख्त परिभाषा को देखता है, तो यह वह लोग हैं जिनके साथ आप आनुवंशिक सामग्री साझा करते हैं, जो आपके जन्म से संबंधित हैं। यह आपके तत्काल परिवार से शुरू होता है – आपकी माँ, आपके पिता या आपके माता-पिता और आपके भाई-बहन। फिर आपका विस्तारित परिवार है – दादा-दादी, चाचा और चाची और चचेरे भाई। हालाँकि, यह सख्त परिभाषा परिवार के हर पहलू को कवर नहीं करती है।

उदाहरण के लिए, विवाह, परिवार में शामिल होने के सबसे सामान्य तरीकों में से एक है। गोद लेना दूसरा है। इस तथ्य को नकारा नहीं जा सकता कि परिवार महत्वपूर्ण होता है।

परिवार का महत्व:

भले ही परिवार आपके लिए कैसा भी रूप ले, एक बात निश्चित है – परिवार हमें आकार देता है। हमारा परिवार दुनिया के लिए हमारा पहला परिचय है। इसके साथ यह हमारी पहली बातचीत भी है। हम अपने परिवार से सबसे बुनियादी और सबसे महत्वपूर्ण सामाजिक कौशल सीखते हैं। इसके अलावा, हम उनके माध्यम से अपनी भावनात्मक जरूरतों को भी पूरा करते हैं।

मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं, कुछ ऐसा जिसका अर्थ है कि हमारे लिए पूरी तरह से एकान्त जीवन व्यतीत करना संभव नहीं है। आधुनिक जीवन कठिन और तनावपूर्ण है। अगर आपके पास एक सपोर्ट सिस्टम है तो इसे संभालना काफी आसान हो जाता है। वह सपोर्ट सिस्टम आपका परिवार है।

निष्कर्ष:

उनसे प्यार करें या उनसे नफरत करें, परिवार हमारे जीवन का एक बहुत जरूरी हिस्सा हैं। वे हमें सिखाते हैं कि दुनिया के साथ कैसे व्यवहार करें। एक परिवार के बिना, किसी व्यक्ति की पहचान कभी पूरी नहीं होती है।

मेरा परिवार का महत्व पर निबंध, essay on importance of family in hindi (300 शब्द)

प्रस्तावना:

जबकि परिवार की सख्त परिभाषा परिवार को उन लोगों के रूप में बताती है, जो जैविक रूप से आपसे संबंधित हैं, वास्तविक जीवन में यह शब्द उससे कहीं अधिक विस्मयकारी है। परिवार कई स्वरूपों में आ सकते हैं – पारंपरिक परमाणु परिवार से लेकर ऐसे परिवार जिनमें बच्चे समान सेक्स पार्टनर द्वारा बड़े किये जाते जाते हैं।

बहुत से लोग प्यार और समर्थन के लिए अपने दोस्तों की ओर रुख करते हैं और इसलिए, उन्हें अपना वास्तविक परिवार मानते हैं। भले ही हम में से हर एक परिवार के रूप में परिभाषित करता है, एक बात बहुत निश्चित है – हमें अपने परिवार की ज़िन्दगी भर आवश्यकता होती है।

मेरे लिए परिवार महतवपूर्ण क्यों है ?

मुख्य कारणों में से एक परिवार मेरे लिए आवश्यक है क्योंकि हम एक-दूसरे को समर्थन और सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। इसका अर्थ केवल वित्तीय सहायता नहीं है, बल्कि भावनात्मक समर्थन भी है। यदि हमारे परिवार के किसी सदस्य के साथ कुछ बुरा होता है तो दुसरे सदस्य उसका हर संभव प्रयास करते हैं और उस समस्या के निवारण का प्रयत्न करते हैं।

मेरे लिए एक और कारण परिवार बहुत महत्वपूर्ण है कि वे वही हैं जो मुझे प्यार करते हैं और समझते हैं। सभी की भावनात्मक जरूरतें हैं। हम अपनी बुद्धि के रूप में अपनी भावनाओं पर भरोसा करने वाली प्रजाति हैं। हमारी भलाई के लिए, मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से, हमें भावनात्मक जुड़ाव की जरूरत है। मेरा परिवार मुझे हुकुम देता है। वे समझते हैं कि मैं उन चीजों को क्यों करता हूं जो मैं करता हूं और मुझे वैसे भी प्यार करता हूं। मेरा परिवार मुझे बिना शर्त प्यार देता है।

मेरा परिवार भी मुझे यह एहसास दिलाता है कि मैं कहीं न कहीं हूं। उन्होंने मुझे अपनी जड़ें दीं। मेरा परिवार से मुझे साहस देता है जिससे में एक आत्मविश्वास से भरा व्यक्ति बन चूका हूँ और इसके लिए मैं अपने परिवार का शुक्रगुजार हूँ।

निष्कर्ष:

एक परिवार का होना एक ऐसी बुनियादी आवश्यकता है जो अक्सर हमें ज़िन्दगी के हर मोड़ पर आवश्यक होता है। हमारे परिवार हमारी पहली सांस से लेकर हमारे आखिरी तक हमारे साथ रहते हैं। वे हमें उस नींव के साथ प्रदान करते हैं जिस पर हम खुद का निर्माण करते हैं। मेरे लिए, मेरा परिवार खुद का एक विस्तार है।

परिवार का महत्व पर निबंध, importance of family in hindi essay (400 शब्द)

प्रस्तावना:

परिवार हमारी नींव है। यह परिवार के माध्यम से है कि हम दुनिया के साथ अपनी पहली बातचीत सीखें। यह हमें सिखाता है कि कैसे प्यार करना और प्यार देना है, कैसे समर्थन की पेशकश करना और प्राप्त करना है और कैसे अपना सम्मान अर्जित करते हुए दूसरों का सम्मान करना है। यह दुनिया के हमारे विचारों के लिए रूपरेखा प्रदान करता है। परिवार का सामाजिक रूप से स्वीकार्य संस्करण वे लोग हैं जो जैविक रूप से आपसे संबंधित हैं।

हालाँकि, जब आप यह देखते हैं कि वास्तव में एक परिवार का क्या मतलब है, तो आप महसूस करते हैं कि परिवार कोई भी हो सकता है, आप जिन लोगों के साथ पैदा हुए थे या जिन लोगों को आप चुनते हैं। उनसे प्यार करें या उनसे नफरत करें, आप इस तथ्य से इंकार नहीं कर सकते कि आपका परिवार आपके जीवन में महत्वपूर्ण है और उसके लिए कुछ कारण हैं।

परिवार हमें सुरक्षा प्रदान करता है:

एक परिवार हमें सुरक्षा की भावना प्रदान करता है। यह उस दुनिया के खिलाफ काम करता है, जिसकी हमें जरूरत है। विशुद्ध रूप से व्यावहारिक स्तर पर, जब हम दुनिया में आते हैं तो हम खुद की देखभाल करने में असमर्थ होते हैं। यह हमारा परिवार है जो हमारी बुनियादी जरूरतों का ख्याल रखता है और हमारी रक्षा करता है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, वह सुरक्षा हमें एक ऐसी जगह देने के लिए फैलती है जहाँ हम भावनात्मक सुरक्षा भी पा सकते हैं।

परिवार सिखाता है हमें मान

हमारी पहली सामाजिक बातचीत हमारे परिवार के साथ होती है। इसलिए, एक परिवार का इस बात पर बहुत प्रभाव पड़ता है कि हम एक दूसरे के साथ और समाज में बड़े पैमाने पर कैसे बातचीत करते हैं। किसी भी तरह की उत्पादक बातचीत के लिए, हमें कुछ नियमों और मानदंडों का पालन करने की आवश्यकता है। हमारा परिवार हमारे लिए इन मानदंडों का ज्ञान प्रदान करता है और इन मानदंडों को मूल्य कहा जाता है। वे न केवल अंतःक्रियाओं को निर्धारित करते हैं बल्कि उन अंतःक्रियाओं के पीछे जाने वाली सोच भी।

परिवार हमें संतुष्टि देता है

आपको काम पर या स्कूल में शीर्ष ग्रेड में पदोन्नति मिली है। कल्पना कीजिए कि इसके बारे में बात करने के लिए कोई नहीं है। आप छुट्टी पर जाने का फैसला करते हैं। यह सब अकेले करने की कल्पना करो। आपने अपनी नौकरी खो दी या आपका दिल टूट गया था। कल्पना कीजिए कि आपके दुखों को सुनने वाला कोई नहीं है। एक परिवार यह सब हमारे लिए करता है और बहुत कुछ। यह हमें खुश और पूरा करता है।

निष्कर्ष:

एक परिवार के बिना हम सभी अकेले जीवन के समुन्द्र में, तूफान और तड़पते हुए पानी के बीच यात्रा करते हैं। यदि हमारे पास सहारा देने के लिए एक परिवार नहीं है, तो हम अक्सर इस यात्रा में विफल रहते हैं और जीवन के हर चीज के बल पर डूब जाते हैं। परिवार हमें बुरे समय से गुजरने की शक्ति देता है और हमारे साथ अच्छे समय का जश्न मनाता है।

संयुक्त परिवार का महत्व पर निबंध, essay on importance of joint family in hindi (500 शब्द)

प्रस्तावना:

यदि कोई परिवार की पुरानी परिभाषा को देखता है, तो सौ साल पहले एक परिवार क्या था, यह बहुत स्पष्ट है। एक परिवार एक इकाई थी जिसमें एक पिता शामिल होता था जो आर्थिक रूप से देखभाल करता था, एक माँ जो चूल्हा और घर की देखभाल करती थी और एक या अधिक बच्चे।

इस बात पर निर्भर करता है कि आप दुनिया के किस हिस्से में हैं, इसका विस्तार विस्तारित परिवार के सदस्यों जैसे दादा दादी और चाचा और चाची और उनके परिवारों को शामिल करने के लिए भी किया जा सकता है। इस प्रणाली को संयुक्त परिवार कहा जाता था।

आधुनिक जमाने का परिवार:

हम तब से एक लंबा सफर तय कर चुके हैं। नारीवाद के उद्भव के साथ, परमाणु परिवारों और कई अन्य सामाजिक परिवर्तनों से एक परिवार का पारंपरिक संस्करण अब पूरी तरह से सच नहीं है। इसने कई लोगों को विश्वास दिलाया है कि एक परिवार की अवधारणा मर रही है। हालांकि, कुछ और सच्चाई से और दूर नही हो सकता है। ऐसा नहीं है कि परिवार मर रहा है; इसके बजाय, तथ्य यह है कि एक परिवार का गठन करने की हमारी अवधारणा बदल गई है। एक परिवार में एकल माता-पिता, समान-यौन साथी और यहां तक ​​कि दोस्त भी शामिल हो सकते हैं। दूसरे शब्दों में, जैसा कि समाज बदल गया है, इसलिए विचार है कि एक परिवार क्या है।

समाज में परिवार का महत्व

तलाक की व्यापकता ने कई लोगों को यह विश्वास दिलाया है कि परिवार का निर्माण वैध नहीं है और ढह रहा है। हालांकि, यह सच नहीं है। इस तथ्य का तथ्य यह है कि आधुनिक समाज में होने वाले बदलावों को ध्यान में रखते हुए एक परिवार की अवधारणा विकसित हुई है। इसका मतलब यह है कि परिवार अभी भी समाज की नींव पर है। केवल एक चीज जो बदल गई है वह परिवार का प्रकार है जो समाज को धारण करता है।

समाज के उन सदस्यों को कमजोर लोगों की देखभाल करने के लिए एक परिवार की आवश्यकता होती है, जो स्वयं की देखभाल करने में सक्षम नहीं होते हैं जैसे कि बच्चे, बुजुर्ग और बीमार। ऐसे सदस्यों की बुनियादी जरूरतों को तभी पूरा किया जा सकता है जब उनका समाज के लिए मूल्य हो और परिवार के माध्यम से वह मूल्य प्राप्त हो।

प्यार और अपनेपन की हमारी जरूरत के लिए एक परिवार जरूरी है। अब्राम मास्लो के आरेख को आवश्यकताओं का पदानुक्रम कहा जाता है, एक बार पिरामिड जैसे तल पर भोजन, पानी और आश्रय की आवश्यकताएं पूरी हो गई हैं, हमें भावनात्मक आवश्यकताएं हैं। हमें प्यार महसूस करने की जरूरत है और हमें उससे संबंधित होने की जरूरत है। एक परिवार उस नींव को प्रदान करता है।

एक परिवार पहला सामाजिक वातावरण है जिसके साथ हम बातचीत करते हैं। यह परिवार के माध्यम से है कि हम सामाजिक बातचीत की मूल बातें सीखें और खुद को सामाजिक बनाएं, यानी समाज के साथ उत्पादकता पर बातचीत करना सीखें। यह परिवार के माध्यम से है कि हम सीखें कि जीवित कैसे रहें और कैसे पनपे।

निष्कर्ष:

समय बदल गया है। शादी, रिश्तों और एक परिवार का गठन करने के प्रति हमारा दृष्टिकोण भी बदल गया है। जो रिश्ते एक बार वर्जित थे, उन्हें अब सामान्य माना जाता है। इन परिवर्तनों के प्रतिरोधी लोगों ने समाज के टूटने की भविष्यवाणी की है और कहा है कि परिवारों पर हमला हो रहा है।

हालांकि, यह सब वास्तव में हुआ है कि पिछले 100 वर्षों के सामाजिक परिवर्तनों के साथ एक परिवार के विकास के बारे में हमारी अवधारणा विकसित हुई है। परिवार अभी भी समाज की नींव हैं और वे हमेशा बने रहेंगे।

परिवार का महत्व पर निबंध, essay on importance of family in hindi (600 शब्द)

प्रस्तावना:

आधुनिक दुनिया में परिवार की एक अलग परिभाषा है जो हजारों वर्षों से आदर्श है। हालांकि, एक परिवार के पीछे मूल सिद्धांत जो नहीं बदला है वह है – देखभाल। कोई फर्क नहीं पड़ता कि परिवार की इकाई किस प्रकार की है – एकल माता-पिता परिवार, समान-यौन साथी, परमाणु परिवार, संयुक्त परिवार या सौतेला परिवार – एक-दूसरे की देखभाल परिवार की नींव है।

इसे आगे बढ़ाने के लिए, परिवारों को मजबूत रखने के लिए परिवार के सदस्यों के बीच संबंधों को भी मजबूत करना होगा। परिवार का प्रत्येक सदस्य अद्वितीय है और उसका अपना व्यक्तित्व है। परिवार के अन्य सदस्यों के साथ उनमें से प्रत्येक की बातचीत अद्वितीय है। फिर भी, बातचीत को परिवार के सदस्यों या परिवार के बीच के बंधन को पोषित करने और मजबूत करने की आवश्यकता है अन्यथा यह अलग हो जाएगा।

पारिवारिक संबंध कैसे मजबूत होते हैं?

काफी कुछ कारक हैं जो पारिवारिक संबंधों को मजबूत करने में मदद करते हैं। कुछ सबसे महत्वपूर्ण हैं:

प्रेम – यह वह कारक है जो सबसे पहले दिमाग में आता है। प्यार वो है जो परिवार के दिल में है। सभी को प्यार करने और प्यार करने की आवश्यकता है और परिवार वह है जहां वे पहले उस प्यार को देते हैं और प्राप्त करते हैं। वास्तव में, परिवार वह है जहां हम प्यार करना सीखते हैं।

प्यार के माध्यम से हम अंतरंगता, गोपनीयता, संबंधित, देखभाल और साझा करने के बारे में सीखते हैं। हालाँकि, प्यार सिर्फ खुद से नहीं होता है; प्रत्येक परिवार के सदस्य को उस पर काम करना है और उसका पोषण करना है।

वफादारी – कुछ लोग कहेंगे कि यह प्यार का एक स्वाभाविक अपराध है। एक परिवार जो मजबूत है वह एक दूसरे के लिए समर्पित है। जब काला समय आता है, तो परिवार उनका सामना करने के लिए एक साथ खड़ा होता है।

जब वे बाहरी हमला करते हैं तो वे एक दूसरे का बचाव करते हैं और एक दूसरे के लिए खड़े होते हैं। वे एक-दूसरे को जीत के लिए खुश करते हैं और हार में एक-दूसरे के साथ बधाई देते हैं। वे एक-दूसरे पर विश्वास करते हैं।

सीखना – चूँकि परिवार हमारे बीच की पहली सामाजिक बातचीत है, यही वह जगह है जहाँ हमें अपनी पहली सीख भी मिलती है। परिवार हमें व्यवहार, कौशल और मूल्यों के बारे में सिखाते हैं। मजबूत परिवार अपने सदस्यों को सिखाते हैं कि बाहरी दुनिया को कैसे नेविगेट किया जाए लेकिन बाहरी दुनिया को उन पर शासन करने की अनुमति न दें। वे समाज के उदाहरण बन जाते हैं कि परिवार कैसे होने चाहिए।

पारिवारिक संबंधों का महत्व:

एक परिवार के मजबूत होने के लिए, उनके बीच के बंधन को मजबूत होना चाहिए। रिश्ते वो बंधन हैं जो एक परिवार को जोड़े रखते हैं। यदि परिवार के सदस्यों के साथ अच्छे संबंध हैं, तो वे एक-दूसरे के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता रखेंगे। पारिवारिक एकता महत्वपूर्ण होती है।

मजबूत पारिवारिक रिश्तों का अर्थ बेहतर संचार भी है। परिवार के सदस्य एक-दूसरे से बात करने के लिए समय निकालते हैं। बातचीत छोटी चीज़ों या बड़े लोगों के बारे में हो सकती है – जो मायने नहीं रखती है। मायने यह रखता है कि परिवार के सदस्य एक-दूसरे से जुड़े हैं। वे एक-दूसरे को समझते हैं और दूसरे व्यक्ति को जो कहना होता है उसे सुनते हैं।

पारिवारिक रिश्तों की मजबूती से सदस्यों को एक-दूसरे की सराहना करने की प्रेरणा मिलती है। प्यार के बाद, यह एक इंसान में सबसे अधिक मांग हो सकती है। हर कोई सराहना करने की आवश्यकता महसूस करता है; यह हमें सार्थक महसूस करने में मदद करता है और हमारे आत्मविश्वास को बढ़ाता है। मज़बूत पारिवारिक बंधनों का मतलब है कि जब परिवार का कोई सदस्य आपकी सराहना करता है, तो यह आपके आत्म-सम्मान को बढ़ाता है और बदले में आपके लिए अपनी प्रशंसा व्यक्त करना आसान बनाता है।

निष्कर्ष:

अंत में, परिवार को एक साथ रखने के लिए परिवार के सदस्यों के बीच मजबूत रिश्ते आवश्यक हैं। अच्छे रिश्तों के बिना एक परिवार बहुत जल्दी टूट जाता है और ऐसा करने से परिवार के सदस्य अलग-अलग स्तरों पर होते हैं। बहुत सी पारिवारिक इकाइयाँ टूट जाती हैं और समाज का ताना-बाना चरमरा जाता है। दूसरे शब्दों में, मजबूत पारिवारिक रिश्ते बुनियादी गोंद हैं जो समाज को एक साथ रखते हैं।

यह लेख आपको कैसा लगा?

नीचे रेटिंग देकर हमें बताइये, ताकि इसे और बेहतर बनाया जा सके

औसत रेटिंग 4.1 / 5. कुल रेटिंग : 78

यदि यह लेख आपको पसंद आया,

सोशल मीडिया पर हमारे साथ जुड़ें

हमें खेद है की यह लेख आपको पसंद नहीं आया,

हमें इसे और बेहतर बनाने के लिए आपके सुझाव चाहिए

इस लेख से सम्बंधित अपने सवाल और सुझाव आप नीचे कमेंट में लिख सकते हैं।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -