Sun. Jul 21st, 2024
    स्वर्गीय जनरल रावत, गुलाम नबी आज़ाद, पैरालंपिक देवेंद्र झाझरिया, पैरा-शूटर अवनि लेखारा को  पद्म पुरस्कार से किया गया सम्मानित

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में 54 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित किया।

    पद्म भूषण पुरस्कार विजेताओं में वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आज़ाद को पब्लिक अफेयर्स और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अध्यक्ष साइरस पूनावाला को  व्यापार और उद्योग के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

    पैरालंपिक रजत पदक विजेता देवेंद्र झाझरिया को भी भारत के तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से सम्मानित किया गया। वह पद्म भूषण प्राप्त करने वाले पहले पैरा एथलीट बने।

    “आज महामहिम राष्ट्रपति जी से पद्म भूषण सम्मान मिलना मेरे लिए गोरव का पल रहा है| मैं यह पुरस्कार अपने साथी पैरा-एथलीटों को चुनौतियों के बावजूद प्रयास करने के लिए समर्पित करता हूं। पैरालम्पिक खेलों का समर्थन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का बहुत बहुत धन्यवाद” पैरालंपिक देवेंद्र झाझरिया ने ट्वीट कर कहा।

    गीता प्रेस के दिवंगतअध्यक्ष राधेश्याम के बेटे को साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में पद्म विभूषण (मरणोपरांत) मिला। गुरमीत बावा की बेटी ने उनकी माँ का जो कला के क्षेत्र योगदान रहा उसके लिए पद्म भूषण पुरस्कार (मरणोपरांत) ग्रहण किया। सच्चिदानंद स्वामी को साहित्य व शिक्षा में उनके योगदान के लिए पद्म भूषण पुरस्कार भी मिला।

    जनरल बिपिन रावत को मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया । उनकी  पिछले साल के अंत में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो गई थी। जनरल रावत की बेटियों– कृतिका और तारिणी ने उनकी ओर से पुरस्कार ग्रहण किया।

    इस वर्ष दो पद्म विभूषण प्राप्तकर्ताओं के अलावा 8 प्रतिष्ठित व्यक्तियों को पद्म भूषण और 54 को पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।

    125 वर्षीय स्वामी शिवानंद को योग के क्षेत्र में पद्म श्री पुरस्कार मिला। पैरा-शूटर अवनि लेखारा और हॉकी खिलाड़ी वंदना कटारिया भी पद्म श्री पाने वालों में से एक थीं।

    पद्म श्री से सम्मानित होने के लिए सम्मानित और आभारी हूं। यह पुरस्कार न केवल मेरे प्रयासों का, बल्कि मेरे परिवार के बलिदानों और मेरे करियर में शामिल सभी लोगों के समर्थन का एक प्रमाण है। जो कुछ भी मेरे पास है उसे हासिल करने में उन्होंने मेरी मदद करी। मैं उसी जुनून के साथ देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए उत्सुक हूं! पैरालिंपियन अवनि लेखारा ने ट्वीटर पर कहा। ( ( हिंदी अनुवाद )

    समारोह में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद थे। 

     

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *