Wed. Sep 27th, 2023
    पतंजलि मालिक आचार्य बालकृष्ण

    भारत की सबसे बड़ी आयुर्वेद कंपनी पतंजलि के मालिक आचार्य बालकृष्ण 70000 करोड़ रूपए की संपत्ति के साथ भारत के आठवे सबसे अमीर आदमी हैं।

    2006 में एक आयुर्वेद दवाइयों के लिए शुरू हुई कंपनी पतंजलि आज भारत कोई सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। इस कंपनी को आचार्य बालकृष्ण ने योगगुरु बाबा रामदेव के सहयोग से खड़ा किया है। आज पतंजलि खाने-पीने से लेकर सौन्दर्य साबुन तक सैकड़ों चीज़ें बनाती और बेचती है।

    पतंजलि मालिक की निजी संपत्ति में इसी साल लगभग 173 फीसदी की बढ़त हुई है। इस साल कंपनी का लक्ष्य है कि कंपनी का कारोबार 10000 करोड़ को पार कर जाए। कंपनी के पदार्थों के विज्ञापन के लिए बाबा रामदेव समय समय पर टीवी और अन्य साधनों का इस्तेमाल करते हैं।

    हरिद्वार में जमी पतंजलि के इस समय देश-विदेश में हज़ारों स्टोर हैं। विदेशों में भी पतंजलि के पदार्थों को बहुत पसंद किया जा रहा है।

    हुरुन द्वारा जारी की गयी भारत के सबसे अमीर आदमियों में मुकेश अम्बानी पहले स्थान पर हैं। इस साल मुकेश अम्बानी की निजी संपत्ति में 58 फीसदी की वृद्धि हुई है।

    इसके बावजूद आचार्य बालकृष्ण का आठवे सबसे अमीर इंसान बनना सबके लिए आश्चर्य की बात है। जिस गति से पतंजलि के कारोबार में वृद्धि हो रही है, इनकी संपत्ति में आने वाले समय में और वृद्धि देखने को मिल सकती है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *