Sat. Nov 26th, 2022
    evm

    छत्तीसगढ़, 23 मई (आईएएनएस)|

    लोकसभा चुनाव की मतगणना के शुरुआती दो घंटों के रुझानों में पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस आठ सीटों पर बढ़त बनाए हुए है जबकि भाजपा और उसकी सहयोगी पार्टी अकाली दल दो-दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं। आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार भगवंत मान, संगरूर में आगे चल रहे हैं।

    चंडीगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की किरण खेर अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार पवन बंसल से आगे चल रही हैं।

    13 सीटों के लिए 1.37 करोड़ वोटों की गिनती शुरू

    पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के लिए 1.37 करोड़ वोटों की गुरुवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच मतगणना शुरू हो गई है। चुनाव अधिकारी ने यह जानकारी दी।

    आम चुनाव के सातवें और अंतिम चरण के तहत 19 मई को यहां हुए चुनाव में मामूली झड़पों की घटनाओं के बीच 65.96 प्रतिशत मतदान हुआ था।

    चुनाव में 24 महिला उम्मीदवारों समेत कुल 278 प्रत्याशियों का भविष्य दांव पर है।

    एक अधिकारी ने कहा कि राज्य में 21 स्थानों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) की सुरक्षा के लिए केंद्रीय बलों की 39 कंपनियों को तैनात किया गया है।

    यहां मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस और अकाली दल – भारतीय जनता पार्टी गठबंधन के बीच है।

    हालांकि सभी की नजरें दो सीटों- अमृतसर और गुरदासपुर पर हैं।

    जहां अमृतसर में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी का मुकाबला कांग्रेस सांसद गुरजीत औजला से है। वहीं, गुरदासपुर में भाजपा से अभिनेता सन्नी देओल का मुकाबला कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष सुनील जाखड़ से है जो अक्टूबर 2017 में हुए उपचुनाव में 1.92 लाख मतों से विजयी हुए थे।

    प्रदेश की 13 लोकसभा सीटों में अकाली दल-भाजपा (अकाली की चार और भाजपा की एक) के पास पांच सीटें हैं, जबकि कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के पास चार-चार सीटें हैं।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *