Thu. Jun 13th, 2024

    पंजाब में आम आदमी पार्टी की नई सरकार के दस मंत्रियों ने आज शपथ ली। उन्होंने पंजाब सचिवालय में कार्यभार संभाला और दोपहर 12.30 बजे नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में भाग लिया।  

    इस मंत्रीमंडल में शामिल हैं: दिर्बा से दो बार विधायक रहे हरपाल सिंह चीमा; मलोट से विधायक और आप के पूर्व सांसद साधु सिंह की बेटी बलजीत कौर; जंडियाला से विधायक हरभजन सिंह ईटीओ; मानसा से विधायक विजय सिंगला; भोआ से विधायक लाल चंद कटारुचक; गुरमीत सिंह मीट हेयर, बरनाला से दो बार विधायक और आप युवा विंग के प्रमुख; अजनाला से विधायक कुलदीप सिंह धालीवाल; पट्टी से विधायक लालजीत सिंह भुल्लर; होशियारपुर से विधायक ब्रह्मशंकर जिम्पा और नई सरकार में सबसे युवा मंत्री और आनंदपुर साहिब से विधायक हरजोत सिंह बैंस।

    कैबिनेट में नए मुख्यमंत्री भगवंत मान समेत 18 बर्थ हैं।

    16 मार्च को श्री मान ने पंजाब के खटकर कलां अपने पैतृक गांव में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। अगले दिन सभी नवनिर्वाचित विधायकों ने विधानसभा सदस्य के रूप में शपथ ली। प्रोटेम स्पीकर इंद्रबीर सिंह निज्जर ने विधायकों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

    मान ने ट्वीट किया “पंजाब विधानसभा में विधायक के रूप में शपथ ली। आम आदमी पार्टी की सरकार पंजाब में एक नया बदलाव लाएगी, जिसके लिए लोगों ने हमें चुना है। हमारी सरकार पंजाब की सबसे ईमानदार सरकार के रूप में जानी जाएगी”।

    मुख्यमंत्री के रूप में अपने पहले आधिकारिक निर्णय में श्री मान जिन्होंने वादा किया था कि वह “एक दिन व्यर्थ नहीं जाने देंगे”। उन्होंने एक भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन शुरू करने की घोषणा की और कहा कि स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह की पुण्यतिथि 23 मार्च को हेल्पलाइन नंबर शुरू किया जाएगा।

    श्री मान ने आज पहली कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की। पंजाब कैबिनेट ने एक महीने के भीतर 25,000 नौकरी रिक्तियों की अधिसूचना को मंजूरी दे दी है। जैसा कि हमने चुनाव से पहले वादा किया था, हमारे पंजाब के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर आप सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी। उन्होंने ट्वीट के जरिये बताया।

    आप ने हाल के पंजाब विधानसभा चुनावों में शानदार जीत दर्ज की।  92 सीटें जीतकर अपने अधिकांश प्रतिद्वंद्वियों को हाशिये पर धकेल दिया। 117 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस ने 18 सीटों पर जीत हासिल की।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *