दा इंडियन वायर » समाचार » न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स की एक बिल्डिंग में लगी भयंकर आग, 19 लोग मरे और 63 गंभीर रूप से ज़ख़्मी
विदेश समाचार

न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स की एक बिल्डिंग में लगी भयंकर आग, 19 लोग मरे और 63 गंभीर रूप से ज़ख़्मी

न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स की एक बिल्डिंग में लगी भयंकर आग

NEW YORK (BRONX) FIRE: न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स में एक 19 मंजिला ईमारत (बिल्डिंग) के दूसरे और तीसरे मंज़िल पर लगी भयंकर आग में लगभग 19 लोग मारे गए हैं और कई लोग घायल हो गए हैं। मृतकों की संख्या 19 बताई जा रही हैं जिनमे 9 बच्चे शामिल हैं। रविवार सुबह लगी इस आग में लगभग 200 दमकल विभाग के लोगों ने आग बुझाने के लिए ज़मीन आसमान एक कर दिया था। हाल ही में यह आवासीय आगजनी, अमेरिका के इतिहास की सबसे भयंकर व भीषण आगजनी में से एक है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि इस भयंकर आग में फंसे हुए निवासियों को खिड़कियों से मदद के लिए चिल्लाते हुए देखा गया था। न्यूयॉर्क शहर के अग्नि प्रमुख ने बताया कि यह भयंकर आग एक पोर्टेबल इलेक्ट्रिक हीटर में लगी थी जिसकी वजह से लोग जिस मंज़िल पर थे वहीं फंसे रह गए। 38 वर्षीय दिलनी रोड्रिगेज, जो अपने बच्चों के साथ भाग गई थी, ने एएफपी को बताया कि कई बच्चे रो रहे थे और मदद की गुहार लगा रहे थे।

यह आग न्यूयॉर्क के “द ब्रोंक्स” इलाके में लगी थी। जिस ऊँची ईमारत में आग लगी थी, वह ब्रोंक्स ज़ू के पश्चिम में स्थित है। इस इलाके में ज़्यादातर बड़ी संख्या में अप्रवासियों का घर है और इस इमारत के “कई” निवासी मुसलमान है जो गाम्बिया से न्यूयॉर्क आये थे। मेयर एरिक एडम्स ने इस दुखद घटना पर शोक प्रकट किया और और पीड़ितों के लिए चंदा जोड़ने के लिए न्यूयॉर्क के वासियों से ट्विटर पर अपील की :

“यह हमारे इतिहास में सबसे भीषण आग में से एक है,” उन्होंने कहा।

उन्होंने बाद में एक ट्वीट में कहा, “जिन लोगों को हमने खो दिया, उनके लिए प्रार्थना करने में मेरे साथ शामिल हों, विशेष रूप से उन 9 निर्दोष युवाओं के लिए जो इस आगजनी का शिकार हुए।”

इमारत के निवासी 49 वर्षीय मोहम्मद ट्रैवाले ने कहा, “अग्नि अलार्म शुरू हो गया था और हर जगह धुआं ही धुआं नज़र आ रहा था। मै जब भी गला साफ़ करता तो मुझे केवल काला बलगम ही दिखाई देता। यह इतना गंभीर मंज़र था जो मैंने पहले कभी नहीं देखा।”

इमारत के ठीक बगल में रहने वाले जॉर्ज किंग ने एएफपी को बताया, “यह बहुत ही दिल दहला देने वाला मंज़र था। मुझे यहां रहते हुए 15 साल हो गए हैं और मैंने पहली बार ऐसा कुछ देखा है।”

घायलों को पांच अस्पतालों में भर्ती करवाया गया और अधिकारियों ने कहा कि कई लोगों को कार्डियक या रेस्पिरेटरी अटैक आया और कई लोग घने धुएं के कारण सांस न ले पाने से पीड़ित थे।

न्यूयॉर्क शहर के अग्निशमन विभाग के आयुक्त डेनियल नीग्रो ने संवाददाताओं को बताया कि आग बेडरूम के एक पोर्टेबल इलेक्ट्रिक हीटर में लगी। आग की लपटों ने बहुत जल्दी पूरी बिल्डिंग को अपनी चपेट में ले लिया और आग इतनी भयंकर थी की उसे काबू करना बहुत कठिन हो गया।

“अग्निशमन दल के सदस्यों ने हर मंजिल की सीढ़ियों पर पीड़ितों को पाया,” उन्होंने कहा।

निग्रो ने कहा, “पिछली बार ऐसे भयंकर आग ब्रोंक्स (न्यूयॉर्क ) में 30 साल पहले लगी थी।”

About the author

Surubhi Sharma

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]