Mon. Jun 17th, 2024
    नॉएडा मेट्रो एक्वा लाइन

    गुरूवार को नॉएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन(NMRC) ने बताया की लम्बे समय से प्रतीक्षित नॉएडा से ग्रेटर नॉएडा तक चलने वाली एक्वा लाइन मेट्रो 25 जनवरी को शुरू होगी एवं इसको हरी झंडी योगी आदित्यनाथ द्वारा दिखाई जायेगी।

    उदघाटन के लिए मोदीजी से किया था आग्रह :

    NMRC के अधिकारियों ने बयान में बताया की उन्होंने इसके उदघाटन के लिए प्रधान मंत्री मोदीजी से निवेदन किया था लेकिन ऐसा संभव नहीं हो पाया। अतः अब इसका उदघाटन यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया की उदघाटन 25 जनवरी को डिपो मेट्रो स्टेशन से होगा।

    सभी आवश्यक क्लीयरेंस प्राप्त करने के बावजूद, दिल्ली के बाहर सबसे लंबे मेट्रो कॉरिडोर का उद्घाटन जल्द नहीं हो पाया क्योंकि न तो मोदी और न ही आदित्यनाथ इस परियोजना के उदघाटन के लिए समय नहीं निकाल पाए।

    पीडी उपाध्याय का बयान :

    नॉएडा मेट्रो के कार्यकारी अधिकारी पीडी उपाध्याय ने बताया”मुख्यमंत्री 25 जनवरी को डिपो मेट्रो स्टेशन से मेट्रो लिंक का उद्घाटन करेंगे। उद्घाटन के बाद, सीएम स्टेशन से नोएडा के सेक्टर 142 स्टेशन की यात्रा करेंगे। हमें जल्द ही मुख्यमंत्री के यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम मिलेगा। ”

    एक्वा लाइन के बारे में पूरी जानकारी :

    रेल कॉरिडोर, जिसे एक्वा लाइन के रूप में भी जाना जाता है, नोएडा में सेक्टर 51 स्टेशन और ग्रेटर नोएडा में डिपो स्टेशन के बीच चलेगा। कॉरिडोर पर कुल 21 स्टेशन हैं – उनमें से 15 नोएडा में और छह ग्रेटर नोएडा में – 29.7 किमी की दूरी पर फैले हुए हैं।

    इस प्रोजेक्ट की कीमत 5,503 करोड़ लागत है एवं इस परियोजना में पूरी हिस्सेदारी नॉएडा मेट्रो रेल कारपोरेशन की है। इसका गठन 14 नवंबर, 2014 को किया गया था। इस परियोजना पर 25 मई, 2015 से काम शुरू किया गया था।

    मेट्रो लिंक में सेक्टर 52, 51, 50, 78, 81, दादरी रोड, सेक्टर 83, 137, 142, 143, 144, 147, 153, 149, नॉलेज पार्क 2, नॉलेज पार्क 1, परी चौक, अल्फा 1, अल्फा 2, डेल्टा 1 और डिपो सहित 21 स्टेशन हैं। लगभग 20 किमी लाइन नोएडा में और बाकी ग्रेटर नोएडा में स्थित है।

    दैनिक यात्रियों को था उत्सुकता से इंतज़ार

    इस मेट्रो परियोजना के लोगों के लिए खुलने से पहले आम लोगों से बातचीत की गयी जिससे पता चला की लोग इसका बहुत ही उत्सुकता से इन्तेजार कर रहे थे। एक व्यक्ति ने बताया की सेफ्टी क्लीयरेंस मिलने के बाद उन्हें लग रहा था की या दिसम्बर महीने के अंत तक शुरू हो जाएगा लेकिन इसमें देर हुई है। इसके खुलने के बाद नॉएडा से ग्रेटर नॉएडा तक आसानी से पहुंचा जा सकेगा जोकि बहुत ही अच्छी बात है।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *