Mon. Oct 3rd, 2022
    नेपाल और भारत

    नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली ने शुक्रवार को अपने नवनिर्वाचित भारतीय समकक्षी एस जयशंकर को बधाई दी है। नेपाल के विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा कि “विदेश मंत्री माननीय प्रदीप कुमार ग्यावली ने भारत में विदेश मंत्री के पद पर नियुक्त सुब्रमण्यम जयशंकर को जीत की शुभकामनाएं दी है।”

    जयशंकर को हाल ही में पद्मश्री से नवाजा गया था और वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी सहयोगी थे और विदेशी मामलो में संकटमोचन बनकर उभरते हैं।

    इससे पूर्व विदेश मंत्रालय की कमान सुषमा स्वराज के हाथो में थी लेकिन उन्होंने स्वास्थ्य के कारण लोकसभा चुनावो में भागीदारी लेने से इंकार कर दिया था। उन्होंने अपने कार्यकाल में कई रेस्क्यू अभियानों को अंजाम दिया था और इसमें लीबिया और यमन के संकट से सभी वाकिफ है।

    आज के दिन की शुरुआत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद हाउस में नेपाकि समकक्षी केपी शर्मा ओली से बातचीत करेंगे। रुषोत्तम रूपाला, रामदास अठावले और साध्वी निरंजन ज्योति ने गुरुवार को केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली।

    पंजाब की सांसद हरसिमरत कौर बादल और थावरचंद गहलोत ने गुरुवार को नवगठित केंद्र सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली। इससे पहले राष्ट्रपति ने राजनाथ सिंह, अमित शाह, सदानंद गौड़ा, रामविलास पासवान, रवि शंकर प्रसाद, निर्मला सीतारमन और नितिन गडकरी को नवगठित केंद्र सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ दिलाई।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.