Mon. Oct 3rd, 2022
    नेपाल भारत फ्रैंचाइज सम्मेलन

    नेपाल के वित्त मंत्री युबाराज ख़ातिवाड़ा ने गुरूवार को आधिकारिक तौर पर फ्रैंचाइज एंड इन्वेस्टमेंट एक्सपो का उद्धघाटन किया है। इसका नाम नेपाल-भारत फ्रैंचाइज इन्वेस्टमेंट एक्सपो एंड कॉन्क्लेव है। नेपाल में भारतीय राजदूत मंजीव सिंह पूरी ने काठमांडू में स्थित होटल याक एंड येती में आयोजित इस समारोह में शरीक हुए थे।

    निवेश सम्मेलन

    दो दिवसीय समारोह का आयोजन 15 और 16 मई को हुआ था। इसमें भारतीय कंपनियों को नेपाली बाजार तक पंहुच को विस्तृत करने के लिए एक मंच मुहैया किया गया था और साथ ही नेपाली उद्यमियों को भी एक अवसर मुहैया किया गया था जो भारत की प्रतिष्ठित कंपनियों के साथ जुड़ना चाहते हैं।

    इस समारोह में ख़ातिवाड़ा ने कहा कि “ऐसे समारोह नेपाल ने नए कारोबार के विचारो का सृजन करेंगे। इस तरीके के एक्सपो आपको सीखने के मौके मुहैया करेंगे। कारोबार को करने के बेहतर तरीके आपको आ सकेंगे। ऐसे एक्सपो हमें अनुभव साझा करने और उत्साहित करने में बेशक मदद करेंगे ताकि हम उस दिशा में अग्रसर हो सके।”

    इस एक्सपो का समापन गुरूवार को होगा। शुरुआत में इसका उद्धघाटन प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने करना था लेकिन किसी जरुरी काम के कारण पीएम ने उनकी तरफ इस समरोह में शिरकत के लिए ख़ातिवाड़ा को भेजा था। करीब 100 ब्रांड जो अधिकतर भारत से थे, ने समारोह में शिरकत की थी।

    भारत और नेपाली कारोबारियों की बाजार तक पंहुच

    इस समारोह में प्रतिष्ठित ब्रांड ऐसे साझेदारों की तालाश में थे जो हिमालय देश में उनकी सुविधाओं को बेहतर तरीके से पंहुचा सके। इस समारोह में भारतीय राजदूत का पूरा ध्यान भारत नेपाल सम्बन्ध के बीच साझा सहयोग विकसित करने के तरीके पर था। भारत ने इसे स्टार्ट अप इंडिया अभियान की शुरुआत से हासिल कर दिया है। यह पहल जनवरी 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी।

    पूरी ने कहा कि “हम बेहद खुश है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टार्ट अप इंडिया की शुरुआत की थी। वहां कई स्टार्ट अप है लेकिन स्टार्ट अप इंडिया का फोकस युवा लोगो के नवीनीकरण पर था। मैं बेहद आभारी हूँ कि हम अपने अनुभवों को साझा कर रहे हैं और मुझे यकीन है कि हमारा ईको-सिस्टम और सोसाइटी उभर सकती है।”

    दो दिन के समारोह का आयोजन नेपाल में भारतीय दूतावास, फेडरेशन ऑफ़ नेपाली चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इडस्ट्री और फ्रैंचाइज इंडिया के सहयोग से किया गया था।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.