Mon. Oct 3rd, 2022
    नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली

    भारत के लोकसभा चुनावो में प्रचंड बहुमत से विजय हुए नरेंद्र मोदी 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। बिम्सटेक के पहले सदस्य देश नेपाल के प्रधानमंत्री खडग प्रसाद शर्मा ओली ने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने की पुष्टि कर दी है।

    एक सूत्र ने बताया कि “प्रधानमंत्री केपी ओली 30 मई को भारत की यात्रा पर जायेंगे। इस दौरान वह अपने भारतीय समकक्षी के शपथ ग्रहण समारोह में भी शामिल होंगे। वह काठमांडू से 30 मई को भारत के लिए रवाना होंगे और शाम को समारोह में शरीक होंगे।”

    नेपाल के विदेश मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि “दोनों देश उसी दिन द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे। भारत के प्रधानमंत्री दफ्तर से हमें आधिकारिक आमंत्रण पत्र मिल चुका है। शपथ ग्रहण समारोह के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री भारतीय समकक्षी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे।”

    सार्क के नेता और बिम्सटेक के पड़ोसी देशों के नेताओं का इस समारोह में शामिल होने की सम्भावना है। अपने दूसरे कार्यकाल के लिए नरेंद्र मोदी 30 मई को शपथ ग्रहण करेंगे।

    भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि “समूहों से नेताओं को आमंत्रित करने की नीति सरकार की पड़ोसी पहले की नीति पर आधारित है। बिम्सटेक नेताओं के आलावा किर्ग़िज़स्तान के राष्ट्रपति सूरोबाय जीनबेकोव और मॉरिशस के प्रधानमंत्री प्राविंद जुगनाथ को भी आमंत्रित किया गया है।

    नरेंद्र मोदी के साल 2014 के पहले शपथ ग्रहण समारोह में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ सहित सभी सार्क नेताओं को न्योता दिया गया था और सभी शरीक भी हुए थे। बे ऑफ़ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन यानी बिम्सटेक के सभी सदस्य देशों बंगाल, भूटान, म्यांमार, नेपाल और थाईलैंड को समारोह का आमंत्रण दिया गया है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.