Sat. Feb 4th, 2023
    नेपाल में डेंगू

    नेपाल के विभिन्न इलाको में डेंगू के विस्तार के कारण करीब तीन लोगो की मौत हो गयी है और सिर्फ एक सप्ताह में इससे प्रभावित लोगो की संख्या 2559 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग के अंतर्गत एपिडेमियोलॉजी एंड डिजीज कंट्रोल डिवीज़न के रिकॉर्ड के मुताबिक, आखिरी बुधवार तक डेंगू से संक्रमित लोगो की संख्या 1537 थी लेकिन एक ही सप्ताह में यह आंकड़ा दोगुना हो गया है, और 4 सितम्बर तक 2559 तक पंहुच गया है।

    डेंगू के मामले में वृद्धि के कारण राजधानी में नेपाली नागरिको के जहन में चिंताएं बढ़ गयी है। लगन के नागरिको ने गुरूवार को राहत की सांस ली है क्योंकि उनके इलाके में मच्छर मारने का छिडकाव किया गया था।

    लगन के निवासी नानी माया श्रेष्ठा ने कहा कि “संक्रमण बढ़ रहा है और यह छिडकाव पहले ही हो जाना चाहिए था। यह कदम तब उठाया जा रहा है जब एक बड़ी संख्या में लोग इससे प्रभावित हो गए हैं। अगर यह सब शुरुआत में हो जाता तो शायद संक्रमण के मामले में इतनी वृद्धि न होती। इसमें बेहद देरी चुकी है नहीं तो आंकड़ा इतनी ऊपर तक न जाता।”

    ईडीसीडी के मुताबिक, संक्रमण से प्रभावित सबसे अधिक लोग मकवानपुर में हैं, वहां 546 बीमारियों के मामले हैं। कास्की में 517 मामले और चितवन में 434 डेंगू के मामलो को 4 सितम्बर तक दर्ज किया गया है।

    कोरियाई संघठन की मदद से काठमांडू मेट्रोपोलिटन सिटी ने छिडकाव को करना शुरू कर दिया है। केएमसी ने इस कार्य को काठमांडू के पुराने आवासीय इलाको में किया है जहां पानी की निकासी सुविधा हमेशा एक गंभीर समस्या बना रहता है। डेंगू की बीमारी से ग्रसित होने की पुष्टि के बाद नेपाल के कृषि मंत्री चक्रपाणी खनाल का उलाज ग्रांडे इंटरनेशनल हॉस्पिटल में किया जा रहा है।

     

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *