दा इंडियन वायर » विदेश » नेपाल की दो दिवसीय यात्रा पर जायेंगे जयशंकर
विदेश

नेपाल की दो दिवसीय यात्रा पर जायेंगे जयशंकर

एस जयशंकर

भारत के विदेश मन्त्री एस जयशंकर 21 अगस्त से नेपाल की दो दिवसीय यात्रा पर जायेंगे और वह नेपाल-भारत जॉइंट कमीशन की पांचवी बैठक में शामिल होंगे। इस बैठक की सह अध्यक्षता प्रदीप कुमार गायली करेंगे। दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर चर्चा करेंगे।

इसमें कनेक्टिविटी, व्यापार, अर्थव्यवस्था, संस्कृति और पॉवर, शिक्षा शामिल है और इसमें सहयोग में भी विभिन्न क्षेत्र है। जिसमे कनेक्टविटी,  आर्थिक साझेदारी, व्यापार, ट्रांजिट, पॉवर और जल संसाधन क्षेत्र, संस्कृति, शिक्षा और संयुक्त हितो के अन्य मामले भी है।

जॉइंट कमीशन का गठन जून 1987 में हुआ था और इसने दोनों पड़ोसी मुल्कों को सभी क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने के लिए अवसर मुहैया करेगा और पारंपरिक करीबी संबंधों में विस्तार के लिए राजनीतिक दिशा निर्देश देगा।

इस समिति की आखिरी बैठक का आयोजन अक्टूबर 2016 में नई दिल्ली में हुआ था और इस दौरान दोनों पक्षों ने लाइन ऑफ़ क्रेडिट के अंतर्गत सभी परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की थी। इस यात्रा के दौरान जयशंकर नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी और प्रधानमन्त्री केपी शर्मा ओली के साथ भी मुलाकत करेंगे।

About the author

कविता

कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!