सोमवार, मार्च 30, 2020

चीनी विदेश मंत्री की यात्रा पर नेपाल-चीन ने तीन समझौतों पर किये दस्तखत

Must Read

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए।...
कविता
कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

नेपाल और चीन ने सोमवार को तीन समझौतों का आदान-प्रदान किया था और यह चीनी विदेश मन्त्री वांग यी और नेपाली समकक्षी प्रदीप कुमार गयावाली के बीच द्विपक्षीय बातचीत के बाद हुआ था। चीनी विदेश मंत्री वांग यी अभी नेपाल की यात्रा पर है।

नेपाल के प्रधानमन्त्री के पद पर केपी शर्मा ओली के आने के बाद दोनों देशो के बीच नजदीकियां बढ़ी है। अंतिम समझौते के तहत, नेपाल के मनांग जिले में चीन एक अस्पताल का निर्माण करेगा जिसकी लागत तक़रीबन 35 करोड़ डॉलर होगी। दूसरे समझौते के तहत बीजिंग नेपाल को 5000 तर्पौलिंस के सेट मुहैया करेगी जो इमरजेंसी के दौरान इस्तेमाल किये जाते हैं।

तीसरे समझौते के तहत चीन से नेपाल में स्वयंसेवक शिक्षको को नेपाल भेजा जायेगा। इस समझौते पर दस्तखत होते ही नेपाली स्कूलो में मंडारिन भाषा को पढाना शुरू हो जायेगा। नेपाल में कुछ स्कूल चीनी दूतावास के काफी करीब है और उन्होंने पहले ही इस भाषा को पढाना शुरू कर दिया है।

तीन दिनों की यात्रा में चीनी विदेश मंत्री ने बाढ़ पीडितो के लिए 1.6 करोड़ नेपाली रूपए देने का ऐलान किया है। द्विपक्षीय वार्ता के दौरान आला नेपाली अधिकारी और मंत्री मौजूद रहे। इसमें विदेश मामलो के मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली, वित्त मंत्री युबा राज खतिवडा, चीन में नेपाली राजदूत लीला मानी पौड्याल, विदेश सचिव शंकर दास बैरागी, वित्त सचिव राजन खानल और विदेशी मामले के जॉइंट सेक्रेटरी काली प्रसाद पोखरियाल हैं।

चीनी पक्ष की अध्यक्षता वांग यी ने की थी और उनके साथ चीनी विदेश सचिव लू ज्हौबी, नेपाल में चीन के राजदूत होऊ यांकी, चीनी इंटरनेशनल डेवलपमेंट कोऑपरेशन अगेंक के उपाध्यक्ष और चीनी विदेश मंत्रालय में एशिया विभाग के अह्दिकारी व अन्य अधिकारी मौजूद थे।

- Advertisement -

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest News

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत...

एक विलेन 2: दिशा पटानी के बाद, तारा सुतारिया फिल्म से जुड़ी, जॉन अब्राहम और आदित्य रॉय कपूर भी होंगे फिल्म का हिस्सा

यह पहले बताया गया था कि जॉन अब्राहम 2014 की फिल्म, एक विलेन की अगली कड़ी बनाने के लिए बातचीत कर रहे थे। जनवरी...

‘बागी 3’ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन: टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर नें होली पर जमकर की कमाई

टाइगर श्रॉफ की बागी 3 (Baaghi 3) ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में बॉक्स ऑफिस पर 53.83 करोड़ रुपये कमाए। 2 दिन में 16.03 करोड़...

महाराष्ट्र सरकार को कोई खतरा नहीं – कांग्रेस

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने बुधवार शाम को अपने सभी विधायकों की बैठक बुलाई है। राकांपा नेताओं ने कहा कि 26 मार्च को होने...

पीएम मोदी, राहुल गांधी ने पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह को उनके 78 वें जन्मदिन पर शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा,...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -