Thu. Dec 8th, 2022
    नेपाल ला नक्शा

    नेपाल और चीन की दोस्ती के पुल के संचालन को शुरू कर दिया गया है। यह पुल हिमालय राष्ट्र को तिब्बत से जोड़ता है और इसे आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। चार वर्ष पूर्व साल 2015 में भूकंप के कारण पुराना पुल ध्वस्त हो गया था।

    नेपाल-चीन मैत्री पुल को चीनी सहायता से निर्मित किया गया है और यह रसुआ जिले के रासीवागढ़ी बॉर्डर पॉइंट पर स्थित है। यह नया ब्रिज पुराने पुल से उत्तर पूर्व की दिशा में पांच मीटर की दूरी पर निर्मित हुआ है। रसुआ कस्टम ऑफिस के प्रमुख पुन्य बिक्रम खडका ने काठमांडू पोस्ट को बताया कि “नया निर्मित 110 मीटर का ब्रिज का गुरूवार से संचालन शुरू हो गया है जब दी मालवाहक ट्रक सीमा पॉइंट से गुजरे थे।”

    बहरहाल, ब्रिज खुल चुकाहै हालाँकि चीनी पक्ष अगले सप्ताह आधिकारिक तौर पर इस पुल को नेपाल के सुपुर्द करने पर विचार कर रहा है। पुराने पुल के ध्वस्त होने के बाद चीनी कंपनी ने नए पुल का निर्माण किया था। भूकंप में लैंडस्लाइड के कारण पुल के बीच का भाग पूरी तरह नष्ट हो गया था।

    ब्रिज के सफलतापूर्वक संचालन से पूर्व नेपाल की तरफ से 150 मीटर की डबल लेन रोड का कार्य भी पूरा हो चुका है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *