Tue. Dec 6th, 2022
    नेपाल

    नेपाल वित्तीय मंत्रालय के 22 अधिकारीयों की तीसरे समूह ‘ग्लोबल पर्सपेक्टिव्स ऑन पब्लिक फाइनेंसियल मैनेजमेंट’ के कोर्स की इंस्टिट्यूट ऑफ़ गवर्मेंट एकाउंट्स एंड फाइनेंस में प्रशिक्षण लेंगे। इस प्रशिक्षण को इंडियन टेक्निकल एंड इकनोमिक कोऑपरेशन कार्यक्रम के तहत किया जायेगा।

    यह पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट के विशेष प्रशिक्षण कोर्स को नेपाल वित्त मंत्रालय की जरुरत और आग्रह पर 62 अधिकारीयों को प्रशिक्षण देने की मांग की थी। यह प्रशिक्षण में अधिकारीयों को ई-पेमेंट, अकॉउंटिंग और कैश मैनेजमेंट सिस्टम के साथ डील करने में मदद मिलेगी।

    इससे पूर्व 20 नेपाली अधिकारीयों के दो समूहों ने सफलतापूर्वक 10 दिनों के प्रशिक्षण को आईएनजीएएफ में पूरा किया था। पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट में भारत सरकार का प्रमुख संस्थान हैं। आईएनजीएएफ कई संस्थानों का सहयोगी है, जो पूरे विश्व में आईटीईसी कार्यक्रम के तहत मित्र विकासशील देशों के अधिकारीयों को पेशेवर प्रशिक्षण दिया जाता है।

    इंस्टिट्यूट ऑफ़ इटरनल ऑडिटर्स फ्लोरिडा, एटलांटा स्कूल ऑफ़ पब्लिक पालिसी, ड्यूक यूनिवर्सिटी, मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट गुडगाँव, इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और कई प्रमुख संस्थान आपस में जुड़े हुए हैं।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *