Sat. Apr 20th, 2024
    बेंजामिन नेतन्याहू

    इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू गुरूवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के लिए मास्को जायेंगे। हालाँकि इस जानकारी में चर्चा के विषयों के बाबत कोई जानकारी नहीं दे गयी है। इजराइल में 9 अप्रैल को चुनावों का आयोजन होगा। राइट विंग बेंजामिन नेतन्याहू को सैनट्रीट उमीदवार से काफी कड़ी चुनौती मिलेगी।

    रायटर्स के मुताबिक सोमवार को बेंजामिन नेतन्याहू ने बताया था कि “व्लादिमीर पुतिन और मैंने सीरिया के विषय में बातचीत की थी। जहां  रुसी समर्थित सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद आठ सालों से जारी संघर्ष अपनी मुट्ठी में करना चाहते हैं। इजराइल को भय है कि ईरान और लीबिया के हिजबुल्लाह एकजुट होकर सीरिया से उनके ठिकानों पर हमले कर सकते हैं।

    चुनाव लड़ने में भी रूस के राष्ट्रपति के साथ भी मुलाक़ात सकारात्मक प्रभाव डालेगी। इजराइल में विपक्षी पार्टी के नेता और पूरब सेना चीफ बैनी गेट्ज़ बेंजामिन नेतन्याहू को चुनौती दे रहा है।

    डोनाल्ड ट्रम्प ने आधिकारिक रूप से घोषणा की कि वह गोलन हाइट्स को इजराइल के क्षेत्र के तौर पर मान्यता देते हैं।अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इजराइल की साल 1981 में गोलन हाइट्स की संयोजन संधि को मान्यता दे दी है।

    इजराइल ने 1967 मध्य एशिया की जंग में गोलन पर कब्ज़ा कर लिया था और साल 1981 में इस जमीन पर आधिपत्य कर लिया था। इस कदम को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं दी गयी थी।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *