Wed. Apr 24th, 2024
    मोगली

    “मोगली” का नाम सुनते ही सब की जुबान पे यही गाना आ जाता है – ‘जंगल जंगल बात चली है पता चला है, चड्डी पहन के फूल खिला है फूल खिला है।’ नेटफ्लिक्स ने अभी अभी अपनी आने वाली फिल्म “मोगली- लेजेंड ऑफ़ द जंगल” के हिंदी संस्करण की स्टारकास्ट का खुलासा किया है। इस सूची में बड़े बड़े नाम शामिल हैं। तो आइये आपको बताते हैं कौन किस किरदार को आवाज़ देगा-

    झकास हीरो अनिल कपूर, मोगली के अभिभावक भालू ‘बालू’ का जबकि माधुरी दीक्षित, मोगली की भेड़िआ माँ ‘निशा’ के किरदार को जीवित करेंगी। चालाक और सबको अपने वश में करने वाले अजगर ‘का’ को आवाज़ करीना कपूर देंगी जबकि मोगली के गाइड और सलाहकार ‘बघीरा’ को अभिषेक बच्चन अपनी आवाज़ के दम से लोगो के सामने पेश करेंगे। “द जंगल बुक” के सबसे खतरनाक किरदार ‘शेरा खान’ को उसका अस्तित्व जैकी श्रॉफ देंगे।

    हालांकि ये अभी तक तय नहीं हुआ है कि रोहन चंद, जिन्होंने अंग्रेजी संस्करण में मोगली का किरदार निभाया था वे हिंदी संस्करण में अपनी आवाज़ देंगे या नहीं। नेटफ्लिक्स पे आने वाली फिल्म “मोगली- लेजेंड ऑफ़ द जंगल” के निर्देशक एंडी सर्किस हैं जिन्होंने अंग्रेजी संस्करण में ‘बालू’ का किरदार निभाया था।

    स्टारकास्ट ने ट्वीट करके अपनी ख़ुशी ज़ाहिर की। अभिषेक बच्चन लिखते हैं-“जिस कहानी को मैंने ज़िन्दगी भर प्यार किया उस कहानी का हिस्सा बन कर मुझे बहुत ख़ुशी हो रही है। वो मोगली को ज़िंदा रखने के लिए कुछ भी कर सकता है। 7 दिसंबर को नेटफ्लिक्स पे आने वाली फिल्म “मोगली- लेजेंड ऑफ़ द जंगल” में ‘बघीरा’ का इंतज़ार करिये।”

    माधुरी दीक्षित ने भी उत्साहित हो कर लिखा-“जब भड़का दो तो क्रूर हो जाती है खास कर तब जब बात उसके लड़के की हो। निशा ममता को उजागर करती है ‘मोगली- लेजेंड ऑफ़ द जंगल’ में, निशा की आवाज़ बन कर बहुत उत्साहित हूँ।”

    अनिल कपूर भी अपने किरदार के बारे में बात करते हुए लिखते हैं-“पेश कर रहा हूँ मोगली का दॄढ़ गुरु ‘बालू’, ‘मोगली- लेजेंड ऑफ़ द जंगल’ में।  बॉलीवुड के भिड़ु जैकी श्रॉफ भी लिखते हैं-“पूर्ण विशेषाधिकार और पूरा धमाका था इस किरदार को डब करने में। मैं हूँ शेरा खान।”

    नेटफ्लिक्स फिल्म के अंतर्राष्ट्रीय संस्करण में एंडी और रोहन चंद के अलावा और भी प्रभावशाली नाम थे जैसे कि क्रिस्चियन बेल(बघीरा), बेनेडिक्ट कम्बरबैच(शेरा खान), केट ब्लैंचेट(का), मैथ्यू रिस(लॉकवुड) और फ्रीडा पिंटू(मेस्सुआ), जिन्होंने हिंदी संस्करण में भी आवाज़ दी थी।

    नेटफ्लिक्स की फिल्म “मोगली- लेजेंड ऑफ़ द जंगल”, दुनिया भर में 7 दिसंबर को रिलीज़ होगी।

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *