Thu. Dec 1st, 2022

    नेपाल के पूर्व कानून मंत्री नीलाम्बर आचार्य को भारत मे राजदूत के पद पर नियुक्त किया गया है। भारत मे नेपाली राजदूत का पद एक साल से अधिक समय से रिक्त था। पूर्व राजदूत दिलीप कुमार ने राजनीति में प्रवेश के लिए राजदूत के पद से इस्तीफा दे दिया था।

    राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने राष्ट्रपति भवन के शीतल निवास में राजदूत को उनके पद की शपथ ग्रहण करवाई थी। नेपाल के बेहद नजदीकी दोस्त भारत के राजदूत बनने पर  राष्ट्रपति ने नीलाम्बर आचार्य को शुभकामनाएं दी थी। नेपाल के नए कानून के तहत गोपनीय और राष्ट्रपति भवन ने शपथ लेने वाले आचार्य पहले नेपाली राजदूत हैं। इससे पूर्व राजदूतों को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश शपथ ग्रहण करवाते थे।

    मास्को यूनिवर्सिटी से स्नातक आचार्य पूर्व में लेफ्टिस्ट थे लेकिन बाद में उन्होंने नेपाली कांग्रेस पार्टी को जॉइन किया था। साल 1990 में वह कानून, न्याय और संसददीय मामलों के मंत्री थे। साथ ही वह मजदूर व सामाजिक कल्याण मंत्रालय के भी प्रमुख थे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *