Sun. May 19th, 2024

    पंजाब नेशनल बैंक से करोड़ो रूपये लेकर फरार हुए नीरव मोदी लंदन के एक आलीशान अपार्टमेंट में रह रहा है और आराम से हीरा कारोबार चला रहा है। ब्रितानी अखबार के द्वारा रिलीज वीडियो के अनुसार उसने करीब नौ लाख रुपये की स्पोर्ट जैकेट पहन रखी था और पत्रकारों के सवाल पर टिप्पणी नही कर रहा था।

    नीरव मोदी लंदन में तीन बेडरूम वाले अपार्टमेंट में रह रहा है। ब्रिटेन के वरिष्ठ अधिकारियों के सूत्रों के हवाले से द टेलीग्राफ ने बताया कि नीरव मोदी को डिपार्टमेंट फ़ॉर वर्क एंड पेंशन की तरफ से एक इंश्योरेंस नंबर भी दिया गया है, भारत की वांटेड सूची में होने के बावजूद वह बेरोकटोक ऑनलाइन खाता संचालित कर सकता है।

    जून में विदेश मंत्रालय ने कई यूरोपीय देशों को नीरव मोदी का पता लगाने में मदद करने को कहा था। नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के केस में संलिप्त है।

    नीरव मोदी एक भारतीय व्यापारी है, जो 2010 में स्थापित ‘नीरव मोदी ग्लोबल डायमंड जेवेलरी हाउस’ के संस्थापक है।उसकी इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है। नीरव मोदी ‘क्रिस्टी’ और ‘सोथेबीस कैटलॉग’ पत्रिकाओं के कवर पर प्रदर्शित होने वाला पहला भारतीय जोहरी हैं।

    पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में $1.8 बिलियन के एक धोखाधड़ी मामले में फिलहाल उस पर जांच चल रही है।नीरव मोदी को भारत सरकार ने 11000 करोड रु फ़्रॉड केस में भगोड़ा घोषित किया है। सीबीआई ने उसकी अहमदनगर की फैक्ट्री भी जब्त कर ली है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *