Thu. Feb 29th, 2024
    नीरव मोदी

    भारत से फरार नीरव मोदी को जल्द ही लंदन में गिरफ्तार किया जायेगा और आगामी सप्ताह वेस्टमिंस्टर अदालत में पेश किया जायेगा।

    भारत के वरिष्ठ सूत्र ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को बताया कि “सीबीआई की टीम नीरव मोदी का मामला संभाल रही है और आगामी सप्ताह में लंदन जाएगी और प्रवर्तन निदेशालय भी किसी को भेजेगा।”

    उन्होंने कहा कि “उन्हें अदालत में सबूत पेश करने होंगे जिसके तहत जल्द गिरफ्तारी संभव हो पायेगी। नीरव मोदी की पेशी के दौरान ईडी और सीबीआई वेस्टमिंस्टर अदालत में मौजूद होंगे। इस कार्रवाई की को संभावित तारिख अभी मुक्कमल नहीं हुई है लेकिन प्रक्रिया जारी है और अगले हफ्ते इसके होने की संभावना हैं।

    सूत्र ने बताया कि उसके लंदन छोड़ देने का कोई भय नही है क्योंकि उसके पास अपने यात्रा दस्तावेज मौजूद नहीं हैं। नीरव को तब तक गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है जब तक सीबीआई और ईडी दस्तावेजों को ब्रितानी विभाग के सुपुर्द नहीं कर देती हैं।”

    मेट्रोपोलियन पुलिस एक्सट्रडीशन यूनिट की प्रवक्ता ने बताया कि “नीरव मोदीको अभी तक गिरफ्तार नहीं किया गया है। जब तक व्यक्ति गिरफ्तार नहीं होता और अदालत में पेश नहीं होता, हम किसी की पुष्टि नहीं कर सकते हैं। जब तक कोई गिरफ्तार नहीं होता हम कुछ नहीं कह सकते हैं। हम इसकी पुष्टि नहीं कर सकते हैं कि किसी व्यक्ति के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय अरेस्ट वारंट जारी हुआ है या नहीं।”

    पंजाब नेशनल बैंक से करोड़ो रूपये लेकर फरार हुए नीरव मोदी लंदन के एक आलीशान अपार्टमेंट में रह रहा है और आराम से हीरा कारोबार चला रहा है। ब्रितानी अखबार टेलीग्राफ के द्वारा रिलीज वीडियो के अनुसार उसने करीब नौ लाख रुपये की स्पोर्ट जैकेट पहन रखी था और पत्रकारों के सवाल पर टिप्पणी नही कर रहा था।

    जून में विदेश मंत्रालय ने कई यूरोपीय देशों को नीरव मोदी का पता लगाने में मदद करने को कहा था। नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के केस में संलिप्त है।

    नीरव मोदी एक भारतीय व्यापारी है, जो 2010 में स्थापित ‘नीरव मोदी ग्लोबल डायमंड जेवेलरी हाउस’ के संस्थापक है।उसकी इस कंपनी का मुख्यालय मुंबई में है। नीरव मोदी ‘क्रिस्टी’ और ‘सोथेबीस कैटलॉग’ पत्रिकाओं के कवर पर प्रदर्शित होने वाला पहला भारतीय जोहरी हैं।

    पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) में $1.8 बिलियन के एक धोखाधड़ी मामले में फिलहाल उस पर जांच चल रही है। नीरव मोदी को भारत सरकार ने 11000 करोड रु फ़्रॉड केस में भगोड़ा घोषित किया है। सीबीआई ने उसकी अहमदनगर की फैक्ट्री भी जब्त कर ली है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *