दा इंडियन वायर » विदेश » निवेशकों ने कहा, पाकिस्तान में व्यवसाय का माहौल और खराब हुआ
विदेश

निवेशकों ने कहा, पाकिस्तान में व्यवसाय का माहौल और खराब हुआ

पाकिस्तान में सक्रिय अमेरिकी निवेशकों की एक बड़ी संख्या का मानना है कि पाकिस्तान में व्यापार करने का माहौल पिछले साल के मुकाबले और बिगड़ा है। अमेरिकन बिजनेस कौंसिल (एबीसी) के एक धारणा सर्वेक्षण (परसेप्शन सर्वे) में इस बात का खुलासा हुआ है। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, हाल के दिनों में पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था के बारे में कुछ सकारात्मक बातें सामने आई थीं। जैसे ईज आफ डूइंग बिजनेस के मामले में पाकिस्तान की रैंकिंग सुधरी, रेटिंग एजेंसी मूडी ने पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था को नकारात्मक से स्थिर की श्रेणी में डाला। इस धारणा सर्वेक्षण में भी 59 फीसदी प्रतिभागियों ने माना कि पाकिस्तान के बारे में अतंर्राष्ट्रीय धारणा में सुधार आया है।

लेकिन, 61 फीसदी प्रतिभागियों ने कहा कि बीते साल की तुलना में पाकिस्तान में कारोबार करने के लिए हालात ज्यादा बिगड़ गए हैं। 40 फीसदी ने कहा कि पाकिस्तान में कारोबार करना अब और अधिक मुश्किल हो गया है।

एबीसी, पाकिस्तान से संबंधित निवेशकों का एक बड़ा समूह है जिसके 65 सदस्य हैं। बीते साल इस समूह के सदस्यों ने प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष करों के रूप में 109 अरब पाकिस्तानी रुपये चुकाए थे और 40.64 अरब रुपये का निर्यात किया था।

एलिक्सिर सिक्योरिटीज के निदेशक हमाद असलम ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के संदर्भ में कहा कि कुछ मामलों में निश्चित ही सुधार हुआ है लेकिन कुल मिलाकर जमीनी हकीकत कुछ और ही है। रुपये का अवमूल्यन, ब्याज दरें, खरीदने की क्षमता जैसी चीजें अपना अलग महत्व रखती हैं और इनका अपना अलग तरीके से ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!