Fri. May 24th, 2024
    नारियल विकास बोर्ड ने 'हेलो नारियल एफओसीटी' कॉल सेंटर किया लॉन्च

    नारियल क्षेत्र को मजबूत करने और उसके हितधारकों का समर्थन करने के लिए नारियल विकास बोर्ड (सीडीबी) ने एक समर्पित कॉल सेंटर, “हेलो नारियल एफओसीटी” लॉन्च किया है। इस पहल का उद्देश्य नारियल किसानों और प्रशिक्षित हथेली पर्वतारोहियों, जिन्हें नारियल के पेड़ के मित्र (एफओसीटी) के रूप में जाना जाता है, उनके बीच संबंध स्थापित करना है, ताकि नारियल की खेती से संबंधित विभिन्न गतिविधियों, जैसे पेड़ पर चढ़ना, पौधों की सुरक्षा, कटाई, बीज अखरोट की खरीद और नर्सरी प्रबंधन में सहायता ली जा सके। यह पहल केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के नारियल उत्पादकों को लाभान्वित करने की उम्मीद है।

    “हेलो नारियल एफओसीटी” कॉल सेंटर उन नारियल किसानों के लिए संपर्क का एकल बिंदु होगा, जो नारियल के पेड़ पर चढ़ने, पौधों की सुरक्षा, कटाई, बीज अखरोट की खरीद और नर्सरी प्रबंधन से संबंधित सेवाओं की तलाश कर रहे हैं। कॉल सेंटर के माध्यम से कुशल एफओसीटी से जुड़कर, किसानों को विशेषज्ञ सहायता प्राप्त होगी और उनके नारियल के पेड़ों की उचित देखभाल और रखरखाव सुनिश्चित होगा।

    इस पहल का नारियल क्षेत्र पर व्यापक प्रभाव पड़ने की उम्मीद है, खासकर केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक के पारंपरिक नारियल उत्पादक राज्यों में। एफओसीटी सेवाओं तक पहुंचने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करके, कॉल सेंटर नारियल की खेती की उत्पादकता और लाभप्रदता को बढ़ाएगा, जिससे अंततः नारियल किसानों को लाभ होगा और क्षेत्र के समग्र विकास में योगदान होगा।

    लॉन्च इवेंट में बोलते हुए, डॉ सीएफ जोसेफ, सलाहकार, बागवानी ने “हेलो नारियल एफओसीटी” कॉल सेंटर के महत्व पर प्रकाश डाला, उन्होंने कहा, “यह पहल नारियल क्षेत्र को सशक्त बनाने और नारियल किसानों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए सीडीबी की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। किसानों और एफओसीटी के बीच की खाई को पाटकर, हम उत्पादकता बढ़ाने, गुणवत्ता में सुधार करने और स्थायी नारियल खेती प्रथाओं को बढ़ावा देने का लक्ष्य रखते हैं।”

    कॉल सेंटर, जो सीडीबी के मुख्यालय, कोच्चि, केरल से संचालित होता है, शुरू में केरल के नारियल किसानों की जरूरतों को पूरा करेगा। हालांकि, सीडीबी निकट भविष्य में अपनी पहुंच को अन्य नारियल उत्पादक राज्यों तक विस्तारित करने की योजना बना रहा है, यह सुनिश्चित करते हुए कि कॉल सेंटर के लाभों को नारियल किसानों के व्यापक समुदाय तक बढ़ाया जाए।

    “हेलो नारियल एफओसीटी” कॉल सेंटर के लॉन्च के साथ, सीडीबी ने नारियल क्षेत्र को पुनर्जीवित करने और नारियल किसानों को सशक्त बनाने की दिशा में एक सक्रिय कदम उठाया है। 

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *