Sat. May 18th, 2024

    नारियल पानी एक हाइड्रेटिंग विकल्प है जो पोषक तत्वों से भरपूर है। किडनी और हृदय, त्वचा सहित आपके स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है।

    1) इलेक्ट्रोलाइट्स

    नारियल पानी में प्राकृतिक रूप से इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं। गेटोरेड जैसे खेल पेय पदार्थ नारियल पानी जितने अस्वास्थ्यकर नहीं हो सकते। नारियल पानी में आम तौर पर कम सोडियम, पसीने में खो जाने वाला प्राथमिक इलेक्ट्रोलाइट, लेकिन सामान्य स्पोर्ट्स ड्रिंक की तुलना में अधिक पोटेशियम होता है।

    इसके अतिरिक्त, कई स्पोर्ट्स ड्रिंक्स की तुलना में इसमें कम कार्ब्स होते हैं। इसका मतलब यह है कि हालांकि यह कठिन या लंबी कसरत के दौरान पर्याप्त ऊर्जा नहीं दे सकता है, लेकिन बाद में यह शरीर को फिर से हाइड्रेट करने में सहायता कर सकता है।

    2) पोषक तत्वों से भरपूर

    नारियल पानी में पोटेशियम के अलावा कैल्शियम और मैग्नीशियम भी शामिल होता है।
    तुलना के लिए, एक मध्यम केले में 420 मिलीग्राम पोटेशियम होता है जबकि एक कप नारियल पानी में लगभग 600 मिलीग्राम होता है। पोटेशियम का सेवन बढ़ाने की कोशिश करने वालों के लिए नारियल पानी एक शानदार विकल्प हो सकता है।
    पोटेशियम विशेष रूप से व्यायाम के दौरान तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट स्तर को संतुलित बनाए रखने में सहायता करता है।

    3) हृदय स्वास्थ्य लाभ

    नारियल पानी हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में सहायता कर सकता है। इसमें मौजूद पोटेशियम रक्तचाप को कम कर सकता है। इसके अलावा, एक पिछली जांच से पता चला है कि नारियल पानी हृदय रोग होने की संभावना को कम करने में मदद कर सकता है।
    भले ही नारियल पानी हृदय-स्वस्थ आहार का हिस्सा हो सकता है, फिर भी व्यक्ति को अपने डॉक्टर की आहार संबंधी सलाह का पालन करना चाहिए।

    4) एंटीऑक्सीडेंट

    नारियल पानी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो ऑक्सीडेटिव तनाव और मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं।

    5) किडनी के लिए अच्छा है

    नारियल पानी का नियमित सेवन किडनी के स्वास्थ्य में मदद कर सकता है। 2018 के एक अध्ययन में, बिना गुर्दे की पथरी वाले मैग्नेट में नारियल पानी पीने के बाद पेशाब करने पर साइट्रेट, होटल और प्लाजा कम थे। इससे पता चलता है कि नारियल पानी के पत्थरों को सुधारने या उन्हें विकसित करने से रोकने में मदद मिल सकती है।

    6) त्वचा की लोच बढ़ाएँ

    कोलेजन नामक प्रोटीन त्वचा को कोमल और दृढ़ बनाए रखने में मदद करता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारा शरीर कम कोलेजन बनाता है, जिससे ढीलापन और झुर्रियां हो सकती हैं। शरीर को कोलेजन उत्पादन बढ़ाने के लिए आवश्यक विटामिन और खनिज प्रदान करके, नारियल पानी त्वचा को अधिक लोचदार बनाने में मदद करता है। इसके अतिरिक्त, नारियल पानी में मौजूद प्राकृतिक तत्व त्वचा को भरा-भरा दिखाते हैं और झुर्रियों और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करते हैं।

    7) मुँहासे से लड़ने में मददगार

    नारियल पानी में ऐसे गुण होते हैं जो मुंहासों और अन्य दाग-धब्बों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। ये गुण मुँहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया और कवक के विकास को रोकने में मदद कर सकते हैं, जिससे त्वचा बेहतर, साफ और स्वस्थ हो सकती है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *