दा इंडियन वायर » समाचार » कोरोना की दूसरी लेहेर के बीच कई शहरों में लगाया गया नाईट कर्फ्यू
समाचार

कोरोना की दूसरी लेहेर के बीच कई शहरों में लगाया गया नाईट कर्फ्यू

कोरोना वायरस की रफ्तार लगातार तेज होती जा रही है। महाराष्ट्र में हालात लगातार गंभीर हो रहे हैं। इसके अलावा दिल्ली, पंजाब, गुजरात जैसे राज्यों में भी कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। कई राज्यों ने सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए हैं।

कर्नाटक

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु समेत 7 शहरों में शनिवार से नाइट कर्फ्यू लगेगा। कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने शनिवार को इसका ऐलान किया। येदियुरप्पा ने कहा कि 10 से 20 अप्रैल तक रोज रात में 7 जिलों में यह नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। इसका समय रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा।बेंगलुरु के अलावा मैसुरु, मंगलुरु, कलबुर्गी, बीदर, तुमकुर. उडुपी-मनिपाल में यह पाबंदी लगाई गई है।हालांकि इस दौरान अत्यावश्यक सेवाएं पहले की तरह जारी रहेंगी. कर्नाटक सरकार ने टेस्टिंग, ट्रेसिंग और ट्रैकिंग पर ज्यादा जोर देने का फैसला भी किया है।

कर्नाटक में गुरुवार को कोरोना के 6570 केस मिले हैं, जबकि पिछले 24 घंटों के दौरान 2393 मरीज महामारी से उबरे हैं। कर्नाटक में 36 लोगों की कोरोना से मौत दर्ज की गई। राज्य में कोरोना के कुल केस 10 लाख 40 हजार 130 हो गए हैं। जबकि कुल स्वस्थ मरीजों की संख्या 9 लाख 73 हजार 949 तक पहुंच गई है। जबकि कुल मृतकों की संख्या 12767 तक पहुंच गई है. कर्नाटक में कोरोना के कुल एक्टिव केस 53,395 हैं।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश में नए कोरोना मामलों में रफ्तार देखते हुए चार शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाया गया है। लखनऊ, कानपुर, वाराणसी के बाद प्रयागराज में भी आज से अगले कुछ दिन के लिए नाइट कर्फ्यू लागू हो जाएगा। नोएडा (गौतमबुद्धनगर) और ग़ाज़ियाबाद के स्थानीय प्रशासन ने भी नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है। यूपी में पिछले 24 घंटे में आठ हज़ार से अधिक कोरोना केस आए हैं जबकि 40 से अधिक की मौतें हो गई हैं।

गुजरात

गुजरात में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने के बीच राज्य सरकार ने 20 शहरों में रात आठ बजे से लेकर सुबह छह बजे तक कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। यह 7 अप्रैल से 30 अप्रैल तक प्रभावी रहेगा।

इससे पहले दिन में गुजरात उच्च न्यायालय ने कहा था कि राज्य में कोविड-19 के कारण स्थिति “नियंत्रण से बाहर” हो रही है। इसके साथ ही अदालत ने सुझाव दिया कि वायरस संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए तीन से चार दिनों के लिए कर्फ्यू या लॉकडाउन लागू किया जा सकता है।

अभी तक अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा आर राजकोट में रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक का कर्फ्यू लगा था। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी की अध्यक्षता में कोरोना वायरस कोर समूह की बैठक में रात्रिकालीन कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया।

झारखंड

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने 8 अप्रैल से पूरे झारखंड में नाइट कर्फ्यू का एलान किया है। इस दौरान राज्‍य में रात 8 बजे के बाद तमाम व्‍यावसायिक प्रतिष्‍ठानें बंद रहेंगी। आम आदमी के रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक अपने घरों से बा‍हर निकलने पर रोक रहेगी। इसके साथ ही राज्‍य में धारा-144 लागू कर दी गई है। पांच या इससे अधिक व्‍यक्ति सड़क पर एकसाथ नहीं चल सकते।

मध्य प्रदेश

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में बुधवार शाम हुई मीटिंग में सभी शहरों में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया गया है। नाइट कर्फ्यू 8 अप्रैल से शुरू होगा और अगले आदेश तक जारी होगा। इसके अलावा सभी शहरों में हर रविवार लॉकडाउन भी रहेगा।

दिल्ली

दिल्ली में तेजी से कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केजरीवाल सरकार ने ये फैसला लिया है कि 6 अप्रैल से लेकर 30 अप्रैल तक दिल्ली में नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक यह कर्फ्यू रहेगा।

About the author

आदित्य सिंह

दिल्ली विश्वविद्यालय से इतिहास का छात्र। खासतौर पर इतिहास, साहित्य और राजनीति में रुचि।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!

Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?

You can reach out to us at [email protected]