Sat. Jun 3rd, 2023
    modi in bihar

    एक लंबे इंतजार के बाद आखिरकार बिहार की राजधानी पटना में मेट्रो दौड़ेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पटना पहुंचेंगे, जहां वे मेट्रो प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे।

    ज्ञात हो कि पीएम ने एक रिमोर्ट के जरिए मेट्रो लाइन की नींव पटना चिड़ियाघर के पास रखी। हाल ही में हुई यूनियन कैबिनेट की बैठक इस मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को परित किया गया था। इस प्रोजेक्ट के लिए कुल 13, 400 करोड़ रुपये आवंटित हैं।

    इसके अलावा प्रधानमंत्री बिहार के बेगुसराय में 33 हजार करोड़ रुपये की अन्य परियोजनाओं की भी घोषणा करेंगे। लोकसभा चुनाव से पहले इस कार्यक्रम के जरिए मोदी अपनी और नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस (एनडीए) के बीच की एकता को भी बिहार में दिखाना चाहते हैं। इस कार्यक्रम में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के व उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी भी मौजूद रहेंगे। कैबिनेट मंत्री रामविलास पासपान और रवि शंकर प्रसाद के भी कार्यक्रम में मौजूद रहने की बातें सुनने में आ रही हैं।

    पीएम मोदी बरौनी जिले में अमोनिया-यूरिया कॉम्प्लेक्स का भी उद्घाटन करेंगे। 16 नदियों के लिए रिवर प्रोजेक्ट की भी शुरुआत होगी। एलपीजी के लिए पटना-मुजफ्फरपुर के बीच पाइप लाइन व दो अन्य गैस पाइन लाइनों की भी शुरुआत होगी। बरौनी रिफाईनिरी के क्षेत्रफल में 9 मिलियन मैट्रिक टन की वृद्धि की जाएगी। इसके अलावा पीएम सरन, छपरा व पूर्णिया में मेडिकल कॉलेज की भी नींव रखेंगे। इन सभी परियोजनाओं में से कुछ स्कीम साल 2014 में बिहार राज्य को मिले 1.25 करोड़ की स्पेशल स्कीम की हिस्सा हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *