Sun. Jul 21st, 2024
    modi web series

    निर्वाचन आयोग (ईसी) ने शनिवार वेब सीरीज ‘मोदी : जर्नी ऑफ ए कॉमन मैन’ की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग पर प्रतिबंध लगा दिया और कहा कि लोकसभा चुनावों के दौरान किसी प्रकार के बायोपिक सामग्री का प्रदर्शन नहीं होना चाहिए।

    चुनाव आयोग ने ये निर्देश वेब सीरीज के निर्माताओं को दिए हैं।

    ईसी के आदेश में कहा गया है, “आपको तत्काल ‘मोदी : जर्नी ऑफ ए कॉमन मैन’ की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग को रोकने और इससे जुड़ी सामग्री को हटाने के आदेश दिए जाते हैं। तुरंत अनुपालन रिपोर्ट भी भेजें।”

    जाहिर है हाल ही में चुनाव आयोग नें नरेंद्र मोदी पर बनाई जा रही फिल्म की रिलीज़ पर भी रोक लगा दी थी। यह फिल्म 12 अप्रैल को रिलीज़ होने जा रही, जिसमें विवेक ओबेरॉय मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म को ओमंग कुमार नें बनाया था।

    इस फिल्म के खिलाफ कांग्रेस के नेता जैसे कपिल सिब्बल और अभिषेक सिंघवी आदि नें चुनाव आयोग को शिकायत की थी।

    चुनाव आयोग द्वारा प्रतिबंध लगाने के बाद हालाँकि फिल्म के निर्माता सुप्रीम कोर्ट पहुँच गए थे। सुप्रीम कोर्ट नें इसके बाद चुनाव आयोग को कहा था कि वे इस फिल्म को देखें और इसकी रिपोर्ट अदालत में सोंपे।

    इस बारे में कल विवेक ओबेरॉय नें बयान दिया था कि उनकी बात चुनाव आयोग के अधिकारीयों से हुई है और वे आश्वस्त हैं कि फैसला उनके पक्ष में आएगा।

    जाहिर है नरेंद्र मोदी पर चुनाव से कुछ दिन पहले ही फिल्म और वेब सीरीज के आने से लोगों नें इसपर सवाल उठाये थे। फिल्म के ट्रेलर से साफ़ जाहिर है कि इसमें नरेंद्र मोदी को काफी बढ़ा-चढ़ाकर दिखाया गया है।

    ऐसे में लोगों का मानना था कि इनके जरिये कहीं ना कहीं लोगों को प्रभावित करने की कोशिश है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *