दा इंडियन वायर » राजनीति » नरेंद्र मोदी देश और दुनिया के महान नेता : नेतन्याहू
राजनीति समाचार

नरेंद्र मोदी देश और दुनिया के महान नेता : नेतन्याहू

नरेंद्र मोदी नेतन्याहू
इजराइल में मोदी का प्रधान मंत्री नेतन्याहू द्वारा भव्य स्वागत किया गया। अपने स्वागत स्पीच में नेतन्याहू ने मोदी को देश और दुनिया का एक महान नेता बताया।

नरेंद्र मोदी मंगलवार को इजराइल के ऐतिहासिक दौरे पर रवाना हुए। इजराइल में मोदी का प्रधान मंत्री नेतन्याहू द्वारा भव्य स्वागत किया गया। अपने स्वागत स्पीच में नेतन्याहू ने मोदी को देश और दुनिया का एक महान नेता बताया।

इजराइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हवाई अड्डे पर मोदी का भव्य स्वागत किया। सबसे पहले दोनों देशों के राष्ट्रीयगान गाये गए। उसके पश्चात दोनों देशों के प्रधान मंत्री ने अपने स्वागत स्पीच दिए। प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने अपना भाषण शुरू करते हुए सबसे पहले हिंदी में नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि, ‘तुम्हारा बहुत बहुत स्वागत है, मेरे दोस्त’। इसक बाद उन्होंने कहा कि इजराइल उनका बहुत समय से इंतज़ार कर रहा है। हालांकि वे उनका 70 सालों से इंतज़ार कर रहे हैं। जाहिर है नरेंद्र मोदी 70 सालों में पहले ऐसे भारतीय प्रधान मंत्री हैं जो इजराइल का दौरा कर रहे हैं।

नेतन्याहू

इसके बाद नेतन्याहू ने कहा कि भारत और इजराइल के संबंधों कि कोई सीमा नहीं है। दोनों देश स्पेस, कृषि, पानी, आई.टी., जैसे बहुत सारे छेत्रों में साथ काम करने जा रहे हैं। नेतन्याहू ने कहा कि अगर भारत का टैलेंट और इजराइल कि तकनीक मिल जाए तो दोनों देश मिलकर कुछ भी कर सकते हैं। अपना भाषण ख़तम करने से पहले नेतन्याहू ने मोदी का और सभी भारतियों का बहुत धन्यवाद किया।

इसके बाद नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में सबसे पहले हिब्रू भाषा में इजराइल को नमस्ते किया। इसके पश्चात उन्होंने नेतन्याहू और उनके छोटे भाई की बहुत प्रशंसा की। नेतन्याहू के छोटे भाई आज से 40 साल पहले एक मिलिट्री ऑपरेशन में शहीद हुए थे। इसके बाद मोदी ने भारत और इजराइल के भविष्य के बारे में बात करते हुए कहा कि दोनों देशों को बहुत काम करना है। उन्होंने इजराइल को हर सहायता देने का वादा किया।

नरेंद्र मोदी

मोदी तीन दिन के लिए इजराइल का दौरा करेंगे। ऐसे में यह दौरा दोनों देशों के लिए बहुत अहम् रहेगा। अब देखना यह है कि इस दौरे से दोनों देश कैसे फायदा उठा सकते हैं?

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!