Wed. Nov 30th, 2022
    डोनाल्ड ट्रम्प

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने सोमवार को कहा कि “वह प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी से ह्यूस्टन, टेक्सास में मुलाकात करेंगे।” प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ह्यूस्टन में रविवार को हाउडी मोदी समारोह में 50000 भारतीय अमेरिकी नागरिको को संबोधित करेंगे।

    इस सम्मेलन में शामिल होने के बाबत डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि “मैं प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी को देखूंगा और भारत और पाकिस्तान दोनों मुल्कों के प्रधानमन्त्रियो के साथ मुलाकात करूँगा। मेरे ख्याल से वहां बेहद प्रगति की जा सकती है।”

    व्हाइट हाउस ने पुष्टि की थी कि प्रधानमन्त्री के इस समारोह में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प भी शामिल होंगे। विदेशी सरकार के प्रमुख का अमेरिका में स्वागत के लिए यह सबसे बड़े समारोह में से एक हैं। इस दौरान दोनों नेता पहली बार राजधानी या न्यूयोर्क के बाहर मुलाकात करेंगे।

    इस समारोह के लिए 50000 भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिको ने पंजीकरण कराया है और इस समारोह की मेजबानी टेक्सास इंडिया फोरम कर रहा है। अमेरिकी सदन के नेता और डेमोक्रेट्स में आला दर्जे के सांसद स्टेनी होयेर भी इस दौरान सभा को संबोधित करेंगे।

    भारत और अमेरिका के बीच इस समारोह के माध्यम से प्रगाढ़ संबंधों को दर्शाया जायेगा। 22 सितम्बर 2019, रविवार को जारी बयान में बताया कि अमेरिका के साथ भारत और ऑस्ट्रेलिया की महत्वपूर्ण साझेदारी के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ह्यूस्टन, टेक्सास, वापकोनेता और ऑहियो की यात्रा करेंगे।

    22 सितम्बर को एनआरजी स्टेडियम में भारतीय प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी करेंगे। टेक्सास में हजारो भारतीय-अमेरिकियों की तरफ से और इसकी सह अध्यक्षता सीनेट इंडिया काउकास करेगा। साल 2009 से 2018 तक भारत और हॉस्टन के बीच व्यापार का औसत 4.8 अरब डॉलर है और साल 2018 में यह 7.2 अरब डॉलर मूल्य था। हॉस्टन में भारतीय मूल के 13000 से अधिक नागरिक है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *