Wed. Jul 24th, 2024
    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज़ादी से अब तक देश के सबसे खराब नेता है।अमरिंदर का ये बयान प्रधानमंत्री मोदी के गुरदासपुर रैली के दो दिन बाद आया है, जिसमे उन्होंने कृषि ऋण माफ़ी, 1984 सिख विरोधी दंगे और अन्य मुद्दों पर कांग्रेस की आलोचना की थी।

    अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री को पिछले 5 सालों पुरे किये गए एक भी वादा का नाम बताने की चुनौती दी। उन्होंने कहा “जुमलेबाज़ ‘प्रधानमंत्री ने अपने धोखे और ताने-बाने के साथ देश को अपनी नादिर तक पहुँचाया, और लोग उस क्षण का इंतज़ार कर रहे हैं जब उन्हें सत्ता बाहर करने के लिए वोट देने का मौका मिलेगा।”

    उन्होंने कहा, “मोदी ने लोगों को फिर से चुनाव के लिए तैयार रहने को कहा है। मुझे आश्चर्य होता है कि वो किस मुंह से चुनाव में जायेंगे।”

    मुख्यमंत्री ने 1984 के सिख विरोधी दंगों के मुद्दे पर मोदी को निशाने पर लेते हुए तिलक मार्ग थाने में भाजपा / आरएसएस कार्यकर्ताओं के नाम पर पीएम की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए कहा कि सिख दंगों में गाँधी परिवार पर कोई उंगली नहीं उठी फिर भी उनपर कीचड़ उछाला गया।

    गुरदासपुर रैली में, मोदी ने कई मुद्दों पर कांग्रेस पर हमला किया था। उन्होंने कांग्रेस पर 1984 के सिख विरोधी दंगों में शामिल लोगों की रक्षा करने का आरोप लगाया था।

    वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने करतारपुर कॉरिडोर मामले में मोदी को बेवजह क्रेडिट लेने के लिए आलोचना करते हुए कहा कि कुछ लोगों को दूसरों के किये काम का क्रेडिट लेने में भी आनंद आता है।

    फसल ऋण माफी के मुद्दे पर, सिंह ने कहा कि पिछले एसएडी-भाजपा शासन से उनकी सरकार को मिली वित्तीय गड़बड़ी के बावजूद, पंजाब ने केवल एक वर्ष में 4,14,275 किसानों के 3,417 करोड़ रुपये के फसली ऋण माफ करने में कामयाबी हासिल की। उन्होंने कहा, “अन्य 3 लाख किसानों को जल्द ही लगभग 4,000 करोड़ रुपये का फसल ऋण माफ़ किया जाएगा।”

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *