Wed. Apr 24th, 2024
    सीबीआई

    देश की केंद्रीय जांच एजेंसी, सीबीआई में तीन महीने की उथल-पुथल के बाद आज आखिरकार इसे दुबारा इसका पूर्णकालिक निदेशक मिल जाएगा। यह बात उल्लेखनीय है की पिछले सीबीआई प्रमुख आलोक वर्मा को घूस लिए जाने का हवाला देते हुए सीबीआई प्रमुख पद से हटा दिया गया था। 

    नरेन्द्र मोदी के निवास पर होगी मीटिंग:

    एजेंसी के लिए एक नया प्रमुख नियुक्त करने के लिए एक उच्चस्तरीय चयन समिति प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के निवास पर इसके लिए बैठक करेगी। तीन पैनल के मुख्य सदस्य पीएम मोदी हैं, अन्य दो सदस्य भारत के मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई और लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल के नेता कांग्रेस के मल्लिकार्जुन खड़गे हैं। ये तीन लोग आज मोदी जी के निवास पर मीटिंग करके सीबीआई का नया प्रमुख चुनेंगे।

    चूने गए उम्मीदवारों की जानकारी :

    सूत्रों के अनुसार 1982-1985 बैच के आईपीएस अधिकारियों पर इस पद को देने के लिए विचार किया जा रहा है।सरकार ने उम्मीदवारों को उनकी वरिष्ठता, अखंडता, भ्रष्टाचार विरोधी मामलों की जांच में अनुभव और सबसे महत्वपूर्ण बात, सीबीआई में काम करने या सतर्कता मामलों को संभालने के अनुभव के आधार पर 12 उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया है।

    शिवानन्द झा की है सबसे ज्यादा संभावना :

    जिनके नाम शॉर्टलिस्ट किए गए हैं, उनमें 1983 बैच के अधिकारी शिवानंद झा शामिल हैं, जो वर्तमान में गुजरात के डीजीपी हैं, बीएसएफ के जनरल डायरेक्टर रजनीकांत मिश्रा, सीआईएसएफ के जनरल डायरेक्टर राजेश रंजन, जनरल डायरेक्टर एनआईए वाईसी मोदी और मुंबई पुलिस के सुबोध जायसवाल कमिश्नर हैं।

    एक वरिष्ठ नौकरशाह ने इस बात पर अपना बयान देते हुए कहा की , “अगर वरिष्ठता को देखकर प्रमुख नियुक्त किया जाता है तो सरकार झा को ही चुनेगी क्योंकि पीएम से उनकी जान पहचान है, क्योंकि उन्होंने ही झा को पुलिस आयुक्त के रूप में नियुक्त किया था।”

    यह बात उल्लेखनीय है की शिवानन्द झा 2021 में रिटायर हो रहे हैं।

    By विकास सिंह

    विकास नें वाणिज्य में स्नातक किया है और उन्हें भाषा और खेल-कूद में काफी शौक है. दा इंडियन वायर के लिए विकास हिंदी व्याकरण एवं अन्य भाषाओं के बारे में लिख रहे हैं.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *