Wed. Oct 5th, 2022

    सेंट्रल रिज़र्व पोलिस फ़ोर्स के विशेष दस्ते रैपिड एक्शन फ़ोर्स के 26वें वर्धापन दिन के अवसर पर लखनऊ पहुंचे केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “अगले तीन सालों में देश से नक्सलवाद को खत्म किया जाएगा। कुछ साल पहले नक्सलवाद की समस्या देश के 120 से ज्यादा जिलों में थी, लेकिन आज हमारे सुरक्षा बलों और राज्यों के पुलिसकर्मीयों के अथक परिश्रम से यह संख्या घटकर 12 हो चुकी हैं।”

    “आनेवाले समय में, लगभग तीन-चार सालों में देश से नक्सलवाद और माओवाद का सफाया किया जाएगा। और यह काम आपके (सेंट्रल रिज़र्व पोलिस फ़ोर्स) और प्रभावित राज्यों के पुलिस दलों के दृढ़ निश्चय, शौर्य और पराक्रम के सिवाय नामुमकिन हैं। मैं आप सभी का और सभी संबंधित राज्यों के पुलिस दलों का अभिनन्दन करता हूं, जिस तरह आपने देश में नक्सलवाद को बड़ने से रोका हैं, यह काम सराहनीय हैं।”

    सेंट्रल रिज़र्व पोलिस फ़ोर्स के जवानों को संबोधित करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, “समस्याओं के जवाब में कार्यवाही जलद एवं सटीक होनी चाहिए, लेकिन इस काम में लापरवाही बरती नही जानी चाहिए।”

    उन्होंने आगे कहा, “सेंट्रल रिज़र्व पोलिस फ़ोर्स द्वारा साल में अब तक कुल 131 माओवादीयों और आतंकवादियों को मार गिराया जा चूका हैं। 1,278 नक्सालीयों को गिरफ्तार किया जा चूका हैं, जबकि 58 नक्सालीयों ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण किया हैं।”

    By प्रशांत पंद्री

    प्रशांत, पुणे विश्वविद्यालय में बीबीए(कंप्यूटर एप्लीकेशन्स) के तृतीय वर्ष के छात्र हैं। वे अन्तर्राष्ट्रीय राजनीती, रक्षा और प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज में रूचि रखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.