Wed. Nov 30th, 2022
    indian envoy

    फ्रांस में भारतीय राजदूत विनय मोहन क्वात्र ने गुरूवार को कहा कि भारत और फ्रांस के बीच साझेदारी सिर्फ दोनों देशों के लिए ही नहीं बल्कि विश्व के लिए महत्वपूर्ण है। प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी फ्रांस, यूएई और बहरीन की यात्रा पर गुरूवार को रवाना हो गए हैं।

    पीएम मोदी पहले फ्रांस की यात्रा पर जायेंगे और फ्रांस के राष्ट्रपति इम्मानुएल मैक्रॉन के साथ द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे। राजदूत ने कहा कि “भारत और फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी विश्व में सबसे व्यापक जुड़ाव में सबसे महत्वपूर्ण है। हमारे बीच विश्व में सभी आयामों पर बेहद सहयोग है। चाहे वह रक्षा, सुरक्षा, व्यापार, नवीनीकरण, विज्ञान और तकनीक, अनुसंधान और विकास शामिल है।”

    उन्होंने कहा कि “यह साझेदारी न सिर्फ दोनों देशो और समाजो के लिए अच्छा है बल्कि क्षेत्रीय और वैश्विक समुदाय के लिए भी महत्वपूर्ण है। विशेष वैश्विक चुनौतियों, चाहे आप जलवायु परिवर्तन की बात करे या आतंक विरोधी अभियान की  बात करे। इन दोनों क्षेत्रों में भारत और फ्रांस बेहद करीबी से कार्य कर रहे हैं।”

    राजदूत ने कहा कि “इससे अंतरराष्ट्रीय विचारधारा भी परिवर्तित हो रही है। हमारी साझेदारी ने इसे ऐसा आकार दिया है जिससे हम दोनों के लिए फायदेमंद है और बड़े स्तर पर विश्व के लिए भी लाभदायक है।” दुसरे कार्यकाल के शुरू होने के बाद नरेंद्र मोदी की यह पहली फ्रांस की यात्रा है।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *