Sat. Jul 13th, 2024
    कोहली-धोनी- रोहित

    वर्तमान में भारतीय क्रिकेट टीम में एमएस धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा के रूप में कुछ उत्कृष्ट कप्तान है। जबकि कोहली तीनो प्रारूपों में इस समय कप्तान है, लेकिन बीसीसीआई जब विराट कोहली को आराम देती है तो उनकी अनउपस्थिति में रोहित शर्मा भी कई मौकों पर टीम का प्रतिनिधत्व करते नजर आए है। जहां धोनी अपने अनुभव के कारण टीम के लिए ‘अनौपचारिक कप्तान’ बने हुए है। वहीं दिनेश कार्तिक ने तिकड़ी की नेतृत्व शैली में महत्वपूर्ण अंतर पर प्रकाश डाला।

    चाहे वह एक शुद्ध विकेटकीपर, फिनिशर या नंबर चार बल्लेबाज की भूमिका में हो, कार्तिक ने अपने आप को सीमित ओवरों की क्रिकेट में चीजों के मिश्रण में देखा है। उनके अनुभव और बहुमुखी प्रतिभा ने उन्हें न केवल भारत के आईसीसी विश्व कप की योजनाओं में बने रहने में मदद की बल्कि टीम के एक अविश्वसनीय रूप से मूल्यवान सदस्य बनाने में भी मदद की है।

    कार्तिक, उन खिलाड़ियो में से है, जिन्हे समय-समय के साथ अपने कप्तान का समर्थन मिल है। और वह उस रणनीति और मानसिकता से खेलते आए है जिसकी कप्तान को हमेशा जरूरत होती है। कोहली, धोनी और रोहित की कप्तानी में खेलते आए है, तमिलनाडु के विकेटकीपर बल्लेबाज ने तीन खिलाड़ियो के नतृत्व करने के अंदाज को विस्तार में बताया है।

    कार्तिक ने हिंदुस्तान टाइम्स से बात की और कहा, ” एमएस एक कप्तान के रूप में बहुत सहज है। वह इस क्षेत्र में पल भर में कई फैसले लेता है। दूसरी ओर, विराट बहुत आक्रामक है, विपक्षी टीम को लेना पसंद करता है। वह बेहद आत्मविश्वासी हैं और एक बल्लेबाज और एक लीडर के रूप में लगातार बार उठाते रहे हैं।

    वही दूसरी और रोहित, जिन्होने कोहली के अनुउपस्थिति में कई बार टीम के लिए कप्तानी की है और टीम को अच्छे परिणाम देने में काबिल रहे है। उन्होने 2018 एशिया कप में कप्तानी करते हुए टीम को खिताब पर कब्जा करवाया था। और हाल में विराट की अनुउपस्थिति में उन्हें जब भी कप्तानी करने का मौका मिलता है तो वह टीम को बेहतर परिणाम दर्ज करवाने में सफल रहते है।

    कार्तिक ने हिटमैन की नेतृत्व शैली के बारे में बात करते हुए समझाया। “और फिर रोहित है। वह हमेशा अपना होमवर्क करते है, बहुत रणनीतिक है। अपने गेंदबाजों के साथ जाते है और उनसे बात करते है । वह एक कप्तान के रूप में अपने दृष्टिकोण में बहुत अच्छी तरह से है।”

    कार्तिक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज में भी टीम का हिस्स हो सकते है, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम की घोषणा 15 फरवरी को की जाएगी। अगर वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन जारी रखते है तो वहां से उन्हें विश्वकप की टीम का भी टिकट मिल सकता है।

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *