Mon. Apr 22nd, 2024
    धर्मेंद्र प्रधान ने शुरू की NSDC और इंडसइंड बैंक के साथ 'स्किल्स ऑन व्हील्स' पहल

    केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने NSDC और इंडसइंड बैंक के साथ ‘स्किल्स ऑन व्हील्स’ पहल शुरू की। साझेदारी के तहत, अपनी युवा आबादी को प्रासंगिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान करके ग्रामीण परिवारों की आजीविका में सुधार लाने के उद्देश्य से 60,000 युवाओं को पांच साल की अवधि में सशक्त बनाया जाएगा।

    इस अवसर पर बोलते हुए, प्रधान ने कहा कि रेट्रोफिटेड उपकरणों के साथ एक अनुकूलित बस के रूप में, स्किल्स ऑन व्हील्स स्किल इंडिया मिशन को भारत के सुदूर कोनों तक ले जाएगा। उन्होंने कहा कि यह पहल ग्रामीण युवाओं, विशेषकर महिलाओं को प्रमुख डिजिटल कौशल से लैस करेगी और उन्हें नौकरी और भविष्य के लिए तैयार करेगी।

    क्या है ‘स्किल्स ऑन व्हील्स’ परियोजना का उद्देश्य?

    सहयोग के तहत, रेट्रोफिटेड उपकरणों के साथ एक अनुकूलित बस ‘स्किल्स ऑन व्हील्स’ के माध्यम से ‘कौशल भारत मिशन’ पहल को बढ़ावा देगी और आकांक्षी और पिछड़े जिलों की लंबाई और चौड़ाई में यात्रा करेगी। 

    इस पहल का उद्देश्य नि:शुल्क कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बारे में जमीनी स्तर पर जागरूकता फैलाना है, जिससे युवा मजबूत कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से अपने जीवन की दिशा को गहराई से बदल सकें। इस मिशन के अनुरूप, इंडसइंड बैंक के साथ इस साझेदारी का उद्देश्य ‘स्किल्स ऑन व्हील्स’ परियोजना के माध्यम से देश के युवाओं को सशक्त बनाना है।

    स्किल्स ऑन व्हील्स का उद्देश्य बड़ी संख्या में युवाओं को उद्योग-प्रासंगिक कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाना है जो उनके सैद्धांतिक और साथ ही व्यावहारिक ज्ञान में सुधार करेगा और आवश्यक तालमेल, निरीक्षण और प्रभावी समन्वय लाकर उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद करेगा। 

    इसका उद्देश्य उद्योग में आवश्यक कुशल लोगों और बेरोजगार युवाओं के बीच अंतर को पाटना है, यह सुनिश्चित करके कि किसी विशेष नौकरी के लिए जुनून रखने वाला सही उम्मीदवार अपनी शैक्षणिक पृष्ठभूमि, योग्यता और कौशल सेट के अनुसार सही पाठ्यक्रम चुनता है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *