Sun. Jul 21st, 2024
    नेपाली मंत्री

    नेपाल के निचले सदन के स्पीकर कृष्णा बहादुर महारा ने मंगलवार को दुष्कर्म के आरोप के कारण अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। महारा ने अपना इस्तीफा सदन के डिप्टी स्पीकर शिवमाया तुम्बहम्फे को सौंपा था।

    महारा ने पत्र में लिखा कि “कल से मीडिया ने मेरे चरित्र के ऊपर कई सवाल खड़े किये हैं और मुझे आरोपी ठहरा दिया था। इस मामले की जांच मुक्त, निष्पक्ष और बगैर भेदभाव से की जानी चाहिए और इस जांच के लिए मैं पाने पद से इस्तीफा दे रहा हूँ।”

    नेपाल की साम्यवादी पार्टी ने महारा को पद त्यागने का सुझाव दिया था और साथ ही दुष्कर्म के आरोपों का मामला संसद में भी उठाया गया था। इसके बाद महारा ने अपना इस्तीफा दे दिया है। रविवार को शाम को पीड़ित ने आरोप लगाया कि महारा ने तिनकुन के उनके किराए के घर में उनके साथ दुष्कर्म किया था। इस दौरान पीड़िता के पति घर पर मौजूद नहीं थे।

    पीड़िता ने कहा कि “मैं और मेरे पति महारा को निजी तौर पर जानते हैं। वह मेरे घर उससे पहले कई बार आये थे लेकिन उस दौरान मेरे पति घर पर होते थे। रविवार को शाम 8 बजे वह मेरे फ्लैट पर नशे की हालत में आये थे, तब मेरे पति घर पर नहीं थे और उन्होंने मेरे साथ दुर्व्यवहार किया था।”

    पुलिस पर एक औपचारिक शिकायत दर्ज नहीं गयी है हालाँकि पुलिस की एक टीम रविवार को शाम को मौका ए वारदात पर पंहुची थी। इस मामले में पुलिस की जांच शुरू होना अभी बाकी है। महारा को निचले सदन का स्पीकर मार्च 2018 में चुना गया था।

    महारा को साल 2017 में उप प्रधानमन्त्री और विदेशी मामले के मंत्री के तौर पर नियुक्त किया गया था और साल 2016 में वित्त मंत्री बनाया गया था। साल 2009 मेहरा इनफार्मेशन एंड टेलीकम्यूनिकेशन मंत्री थे जब एक ऑडियो टेप लीक हुई थी। इसमें वह चीनी टेली कम्यूनिकेटर से लाइसेंस जारी करने के लिए रिश्वस्त मांग रहे थे।

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *