दुर्लभ मृदा संसाधनों से बने उत्पादों से चीन के विकास को नियंत्रित न किया जाए

china

बीजिंग, 17 जून (आईएएनएस)| चीन (China) दुर्लभ मृदा संसाधनों और उत्पादों से दुनिया के विभिन्न देशों की वैध जरूरतें पूरी करना चाहता है। लेकिन चीन अपने दुर्लभ मृदा संसाधनों से बने उत्पादों का चीन के विकास को नियंत्रित करने में उपयोग करने का डटकर विरोध करता है। चीनी राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग के प्रवक्ता मंग वेई ने 17 जून को पेइचिंग में यह बात कही।

चीनी राष्ट्रीय विकास और सुधार कमेटी ने हाल ही में दुर्लभ मृदा उद्योग पर तीन बैठकों का आयोजन किया और विशेषज्ञों, महत्वपूर्ण उद्यमों तथा संबंधित संस्थानों की राय और सुझाव भी सुने।

मंग वेई ने 17 जून को न्यूज ब्रीफिंग में कहा कि भविष्य में दुर्लभ मृदा उद्योग के ढांचे को सुधारने के साथ-साथ इस उद्योग की उच्च गुणवत्ता वाले विकास को आगे बढ़ाया जाएगा।

मंग वेई ने यह भी कहा, “वर्तमान दुनिया में तालमेल और सहयोग के बिना विकास और प्रगति नहीं हो सकती। चीन हमेशा सक्रिय रूप से बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली की रक्षा करता है, आर्थिक वैश्वीकरण का समर्थन करता है। इसके साथ ही खुलेपन और साझा करने की नीति पर चीन के दुर्लभ मृदा उद्योग के विकास को आगे बढ़ाया जाता है। विभिन्न पक्षों को आपसी लाभ और समान जीत की रक्षा करनी चाहिए। कुछेक देश विश्व व्यापार नियम की अवहेलना करते हुए वैश्विक औद्योगिक श्रंखला को नष्ट कर रहे हैं, हम इसका कड़ा विरोध करते हैं।”

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here