Mon. May 27th, 2024
    बांग्लादेश में विमान हाईजैक की नाकाम कोशिश

    बांग्लादेश के चिटगांव से दुबई जा रही फ्लाइट को रविवार को आपातकाल में चिटगांव में ही लैंडिंग करवानी पड़ी थी। एयरलाइन के अधिकारी ने कहा कि इस विमान को हाईजैक करने की कोशिश की गयी थी। सभी 142 यात्री सुरक्षित है और सभी को विमान से बाहर जाने की अनुमति दे दी गई है।

    बोइंग 737, बांग्लादेश से दुबई

    एयरलाइन के जनरल मैनेजर शकील मिराज ने कहा कि पुलिस और सेना की विमान के आस-पास तफ्तीश जारी है। उन्होंने कहा कि विमान में 142 यात्री थे और सुरक्षित विमान से बाहर निकाल दिया है। बोइंग 737 एयरक्राफ्ट ढाका के चिटगांव से दुबई भरने वाला था।

    बांग्लादेश से दुबई जाने वाली एयरलाइन के असफल अपहरण की साजिश की योजना को अंजाम देने वाले अपहरणकर्ता को बांग्लादेश के कमांडो ने रविवार को ढेर कर दिया था। विमान की लैंडिंग होते ही बांग्लादेश की सेना, नौसेना और कमांडो ने उसे घेर लिया। सभी यात्रियों, पायलटो और स्टाफ को सुरक्षित बाहर निकाल दिया गया था।

    कमांडो की कार्रवाई

    सेना के मेजर जनरल मतिउर रहमान ने बताया कि अपहरणकर्ता की पहचान बांग्लादेश के नागरिक महादी के नाम से हुई है। विमान हाईजैकर ने आत्मसमर्पण करने से इंकार कर दिया था, इसलिए सेना को तत्काल कार्रवाई करनी पड़ी, जो आठ मिनट तक जारी रही। उन्होंने पत्रकारों को बताया कि अपहरणकर्ता को घायल अवस्था में कमांडो ने पकड़ा था लेकिन इसके बाद उसकी मौत हो गयी।

    पीएम हसीना से बातचीत की जिद्द

    उन्होंने कहा कि “कथित आरोपी के पास से एक बन्दूक बरामद हुई। कार्रवाई की शहुरुआत के दौरान सेना ने अपहरणकर्ता को बातों में उलझाये रखा था। वह प्रधानमंत्री शेख हसीना से बात करने की जिद्द कर रहा था। बातचीत के दौरान उसने यात्रियों को सुरक्षित विमान से उतरने की हामी भर दी थी।”

    बांग्लादेश नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के अध्यक्ष ने बताया कि अपहरणकर्ता के समक्ष एक हैंडगन और विस्फोटक पदार्थ बरामद हुआ थे। उन्होंने कहा कि “इस मामले की तफ्तीश की जाएगी कि वह हथियार के साथ विमान में कैसे पंहुचा।”

    By कविता

    कविता ने राजनीति विज्ञान में स्नातक और पत्रकारिता में डिप्लोमा किया है। वर्तमान में कविता द इंडियन वायर के लिए विदेशी मुद्दों से सम्बंधित लेख लिखती हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *