Wed. Oct 5th, 2022
    दुनिया की सबसे उम्रदराज व्यक्ति --जापानी महिला-- केन तनाका की119 वर्ष में हुई मृत्यु

    जापान में रहने वाली महिला– केन तनाका, जिन्हे प्रमाणित किया गया था की वह दुनिया की सबसे बुजुर्ग व्यक्ति है, उनकी  मृत्यु 119 वर्ष की आयु में हो गई । 

    इस खबर की पुष्टि सीनियर गेरोन्टोलॉजी कंसल्टेंट रॉबर्ट यंग ने की है, जिन्होंने 2019 में केन के सबसे उम्रदराज व्यक्ति और सबसे उम्रदराज व्यक्ति (महिला) के रूप में केन के रिकॉर्ड की पुष्टि करने में मदद की।

    केन तनाका का जन्म 2 जनवरी, १९०३ ( जिस वर्ष ऑरविल और विल्बर राइट ने हवाई जहाज की उड़ान भरी थी ) को जापान के दक्षिण-पश्चिमी फुकुओका क्षेत्र में हुआ था। 

    तनाका कुछ समय पहले तक ठीक स्वास्थ्य में थी और एक नर्सिंग होम में रहती थी, जहाँ  पर उन्हें बोर्ड गेम खेलना,  गणित की समस्याओं को हल करना व सोडा और चॉकलेट खाने का लुफ़्त उठातीं थी। 

    तनाका ने अपने जीवन में नूडल की दुकान और चावल के केक की दुकान सहित कई व्यवसाय चलाए। उन्होंने १०० साल पहले 1922 में हिदेओ तनाका से शादी की थी व उनके पांच बच्चे थे।

    उसने 2021 में टोक्यो ओलंपिक के लिए मशाल रिले में भाग लेने के लिए व्हीलचेयर को इस्तेमाल कर भाग लेने का मन ज़रूर बनाया था परन्तु  लेकिन महामारी के चलते ऐसा कुछ हो ना सका। 

    जब गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने उन्हें 2019 में जीवित सबसे उम्रदराज व्यक्ति के रूप में मान्यता दी, तो उनसे पूछा गया कि उनके जीवन का सबसे खुशी का पल कौन सा था। उसका जवाब: “अब।”

    हाज़िरजवाब  केन तनाका : 

    ट्विटर पर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने शेयर किया की वे  2019 में  तनाका को जीवित सबसे उम्रदराज व्यक्ति के रूप में मान्यता देने गए थे  तो उन्होंने उनसे पूछा था कि उनके जीवन का सबसे खुशी का पल कौन सा था? तोह सामने से तनाका का जवाब आया: “अब।”

    कैसा रहता था तनाका का दैनिक दिनचर्या ?

    तनाका अपना दैनिक दिनचर्या का वर्णन कुछ ऐसे किया करती थी :

    सुबह 6:00 बजे उठना व दोपहर को गणित का अध्ययन करना और उसके बाद सुलेख का अभ्यास करना।

    गिनीज ने बताया, “केन के पसंदीदा शगल में से एक ओथेलो का खेल था और वह क्लासिक बोर्ड गेम में एक विशेषज्ञ बन गई थी  जो अक्सर बाकी के होम स्टाफ को हरा देती थी।”

    दुखद:

    स्थानीय गवर्नर सीतारो हटोरी ने 19 अप्रैल को केन तनाका के निधन के बाद उनके जीवन की सराहना की।

    उन्होंने सोमवार को एक बयान में कहा, “मैं इस साल केन-सान को वृद्ध दिवस (सितंबर में एक राष्ट्रीय अवकाश) के सम्मान में देखने और अपने पसंदीदा सोडा और चॉकलेट के साथ जश्न मनाने के लिए उत्सुक था।”

    “मैं इस खबर से बेहद दुखी हूं।”

    विश्व बैंक के आंकड़ों के अनुसार, जापान वह स्थान है जहां अधिकांश बुजुर्ग आबादी रहती है, जिसमें लगभग 28 प्रतिशत 65 या उससे अधिक उम्र के हैं।

    गिनीज द्वारा सत्यापित सबसे उम्रदराज जीवित व्यक्ति फ्रांसीसी महिला जीन लुईस कैलमेंट थे, जिन्होंने  1997 में 122 वर्ष और 164 दिन की आयु में अपनी आखिरी साँसे भरी।  

     

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.