Sun. Jul 21st, 2024

    पिछले तीन-चार वर्षों में, हमने कई खिलाड़ियों, अभिनेताओं और राजनेताओं पर बनी बायोपिक्स देखी हैं। जबकि कुछ साधारण पुरुषों के जीवन पर भी आधारित थे जिन्होंने असाधारण पराक्रम हासिल किया।

    पिछले साल, भारतीय स्प्रिंटर दुती चंद (Dutee Chand) ने जकार्ता एशियाई खेलों में महिलाओं की 100 मीटर में रजत पदक जीता था। 1998 के बाद से यह इस स्पर्धा में भारत का पहला पदक था।

    एथलीट ने हाल ही में तब सुर्खियां बटोरी थीं जब उन्होंने खुलासा किया कि वह समलैंगिक हैं। अपने साहस और अपनी कहानी साझा करने के लिए दुती चंद की व्यापक रूप से सराहना की गई।

    वह भारत की पहली खुले तौर पर समलैंगिक एथलीट है। उसकी आकर्षक और प्रेरक कहानी वास्तव में सेल्युलाइड पर अनुवाद करने लायक है।

    team kangana ranaut 1

    इसलिए स्वाभाविक रूप से, दुती चंद को फिल्म निर्माताओं से उनकी बायोपिक बनाने के लिए कई प्रस्ताव मिल रहे हैं। हालांकि अभी कुछ भी तय नहीं हुआ है, लेकिन दुती चंद ने कंगना रनौत (Kangana Ranaut) के अपनी बायोपिक में अभिनय करने में दिलचस्पी दिखाई है।

    बॉम्बे टाइम्स के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में, दुती चंद ने खुलासा किया कि अभिनेता अनिल कपूर और फिल्म निर्माता राकेश ओमप्रकाश मेहरा बायोपिक के लिए उनके पास पहुंच गए हैं।

    उन्होंने कहा कि, “मुझे बहुत से फिल्म निर्माताओं से अनुरोध मिला है, जो मेरी बायोपिक बनाने के इच्छुक हैं, लेकिन मैंने अभी तक इसे मंजूरी नहीं दी है। अनिल कपूर और राकेश मेहरा के अलावा, बहुत से अभिनेता और अभिनेत्रियाँ स्वतंत्र रूप से सामने आ गए हैं। मुझे लगता है कि मेरी कहानी एक बड़ी हिट होगी।”

    dutee chand 1

    दुती ने कहा कि अभिनेत्री को अंतिम रूप देना फिल्म निर्माताओं का काम है लेकिन वह अपनी बायोपिक में प्रियंका चोपड़ा या कंगना रनौत को देखना चाहेंगी। इन दोनों अभिनेत्रियों को चुनने के पीछे के कारण का खुलासा करते हुए, दुती चंद ने कहा कि वह प्रियंका के ‘मैरी कॉम’ में अभिनय से प्यार करती थी और वह व्यक्तिगत रूप से कंगना को एक अभिनेत्री के रूप में पसंद करती है।

    दिलचस्प बात यह है कि जब कंगना को दुती चंद की इच्छा के बारे में बताया गया, तो अभिनेत्री ने जवाब दिया कि, “यह बहुत ही शानदार किस्म का है।”

    वह साहस और शक्ति का प्रतीक हैं और उन्होंने न केवल अपने पेशेवर जीवन में एक मानदंड स्थापित किया है, बल्कि उसने अपने व्यक्तिगत जीवन में जिस तरह का साहस दिखाया है, वह भी सराहनीय है। मुझे लग रहा है कि उन्हें लगता है कि मैं उनका किरदार निभाने लायक हूँ।”

    team kangana ranaut

    हम सभी पहले ही कंगना को ‘तनु वेड्स मनु रिटर्न्स’ में एक एथलीट का किरदार निभाते हुए देख चुके हैं, इसलिए शायद वह दुती चंद की बायोपिक के लिए सबसे अच्छा विकल्प होंगी।

    यह भी पढ़ें: अमरीश पुरी नहीं, बल्कि ‘मिस्टर इंडिया’ में अनुपम खेर थे मोगैम्बो की भूमिका के लिए पहली पसंद

    By साक्षी सिंह

    Writer, Theatre Artist and Bellydancer

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *