Sat. May 18th, 2024
    दुखद: रूस यूक्रेन हमले ( Ukraine Russia War) के चलते अमरीकी पत्रकार ब्रेंट रेनॉड ने गवाई जान

    कीव के सीमावर्ती उपनगर इरपिन में रविवार को एक अमेरिकी पत्रकार  की गोली मारकर हत्या कर दी गई व एक अन्य पत्रकार घायल हो गया। मृत अमेरिकी रिपोर्टर के पास से मिले कागज़ो के अनुसार उसकी पहचान न्यूयॉर्क के 50 वर्षीय वीडियो डॉक्यूमेंट्री शूटर ब्रेंट रेनॉड (Brent Renaud, 50) के रूप में हुई है।

    उन मिले गए कागज़ो में  न्यूयॉर्क टाइम्स का एक पहचान पत्र भी पाया गया  जिसके कारण ऐसी खबरें आईं कि उन्होंने अखबार के लिए काम किया, परन्तु  अमेरिकी दैनिक ने यह साफ़ कर दिया की  मृत्यु के समय वह इसके लिए काम नहीं कर रहे थे।

    इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स ने घायल रिपोर्टर (अन्य रिपोर्टर) की पहचान अमेरिकी फोटोग्राफर जुआन अर्रेडोंडो के रूप में की है।

    गाड़ी में तीन लोग थे :

    तीसरा व्यक्ति, एक यूक्रेनी जो अमेरिकियों के साथ उनकी कार में था, भी घायल हो गया, एक चिकित्सक जो घटनास्थल पर उपस्थित था, उन्होंने  बताया।

    इरपिन में एएफपी के पत्रकारों के अनुसार यूक्रेन के स्वयंसेवक सैनिकों ने शव को आगे की पहचान के लिए जमीन पर रखने से पहले एक अधिक सुरक्षित स्थान पर एक स्ट्रेचर पर ले जाते हुए देखा।

    यूक्रेनी क्षेत्रीय रक्षा के लिए स्वेच्छा से एक सर्जन डैनिलो शापोवालोव ने बताया  कि रेनॉड की गर्दन पर गोली लगने से तुरंत मौत हो गयी।  

    यूक्रेनी अधिकारियों ने शूटिंग के लिए रूसी सेना को दोषी ठहराया परन्तु  सटीक परिस्थितियां स्पष्ट नहीं थीं।

    शापोवालोव ने एएफपी को बताया, “कार को गोली मारी गई। वहां दो पत्रकार थे और  हमारा एक।”

    “हमारा आदमी और पत्रकार घायल हैं, मैंने उन्हें प्राथमिक उपचार दिया, दूसरे को गर्दन में चोट लग गयी, उसकी तुरंत मृत्यु हो गई।”

    रेनॉड ( जिनकी मृत्यु हो गयी) एक  “एक प्रतिभाशाली फोटोग्राफर और फिल्म निर्माता” थे। न्यूयॉर्क टाइम्स  के अनुसार रेनॉड ने आखिरी बार २०१५ में अखबार के लिए अपना योगदान दिया था।  

    डिप्टी मैनेजिंग एडिटर क्लिफ लेवी द्वारा ट्वीट किए गए एक बयान में कहा गया, “यूक्रेन में एक अमेरिकी पत्रकार ब्रेंट रेनॉड की मृत्यु के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ है।

    ब्रेंट एक प्रतिभाशाली फोटोग्राफर और फिल्म निर्माता थे, लेकिन वे असाइनमेंट पर नहीं थे.”

     

    यह भी पढ़ें: “यूक्रेन में जारी रखेंगे लड़ाई, नहीं करेंगे समझौता”: पुतिन का फ्रांस के राष्ट्रपति को जवाब

    कुछ ऐसा हुआ घटनास्टाल पर: 

    “उसे गोली मार दी गई ”  CBS न्यूज़ के ट्विटर हैंडल पर अमेरिकी पत्रकार जुआन अर्रेडोंडो  की एक वीडियो डाली गयी है जिसमे उन्होंने  उस क्षण का वर्णन किया है जब उन पर और ब्रेंट रेनॉड पर रविवार को इरपिन, यूक्रेन में एक चौकी पर रूसी सेना द्वारा हमला किया गया था।

    “हमने एक चेकपॉइंट पार किया और उन्होंने हम पर गोली चलाना शुरू कर दिया, इसलिए ड्राइवर ने पलट कर देखा और वे शूटिंग करते रहे।”

    यूक्रेनी अधिकारियों ने हमले के लिए तुरंत बाद रूसी सेना को दोषी ठहराया ।  

     

    ब्रेंट रेनॉड की मौत पर वाइट हाउस की प्रतिक्रिया :

    व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि अमेरिकी अधिकारी हमले की परिस्थितियों की जांच करने के लिए कीव के साथ विचार-विमर्श करेंगे।

    सुलिवन ने सीबीएस टेलीविजन को बताया, “हम यह निर्धारित करने के लिए यूक्रेन  के साथ परामर्श करेंगे कि यह कैसे हुआ और फिर इसके परिणामस्वरूप उचित उचित परिणाम निष्पादित करेंगे।”

    24 फरवरी को रूसी आक्रमण शुरू होने के बाद से रेनॉड यूक्रेन में मारे गए पहले विदेशी पत्रकार हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *