Tue. Feb 27th, 2024
    दीपा मलिक

    रियो पैरालिंपिक की रजत पदक विजेता दीपा मलिक को गुरुवार को उनकी “प्रेरणादायक उपलब्धियों” की मान्यता में 2019 के लिए न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री सर एडमंड हिलेरी फैलोशिप के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया गया था। 48 वर्षीय दीपा, जिन्होंने 2016 में रियो में एफ 53 इवेंट में शॉट पुट में सिल्वर मेडल जीता था, भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेल, सांस्कृतिक और लोगों के बीच के लोगों के संबंधों को बढ़ावा देने का काम करेगी।

    एफ-53 श्रेणी के एथलीट केवल बैठे हुए थ्रो कर सकते हैं और थ्रो आर्म में उनके कंधे, कोहनी और कलाई पर पूरी मांसपेशियों की शक्ति होती है।

    न्यूजीलैंड के उच्चायोग के एक विज्ञप्ति में कहा गया है, “हम यह घोषणा करते हुए बहुत खुश हैं कि न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री सर एडमंड हिलेरी फेलोशिप 2019 के लिए भारतीय पैरालंपिक एथलीट दीपा मलिक को सम्मानित किया गया है। न्यूजीलैंड के उच्चायोग के एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न द्वारा दी गई फेलोशिप का उद्देश्य भारत और न्यूजीलैंड के बीच संबंधों को मजबूत करना है।”

    विज्ञप्ति में आगे कहा गया, “यह हमें उस फैलोशिप को देने के लिए बहुत खुशी देता है जो किसी ऐसे खिलाड़ी को दो मूल्यों का अनुकरण करता है जो एक महान खिलाड़ी बनाते हैं: साहस और एक रवैया। दीपा में, हम एक प्रेरक उपलब्धि प्राप्त करते हैं जो आत्मविश्वास और गर्व के साथ समावेशिता और उत्कृष्टता की खोज को आगे बढ़ाते हैं।”

    दीपा को बधाई देते हुए, उच्चायुक्त जोआना केम्पकर्स ने कहा, “जब दीपा घर आती है, तो वह भारत-न्यूजीलैंड संबंधों के लिए एक महान राजदूत होगी। हमें उम्मीद है कि वह न्यूजीलैंड में अपने अनुभवों को दूर-दूर तक साझा करेगी, अधिक समझ लाएगी और दोनों देशों के बीच लोगों से लोगों के बीच संपर्क बनाने में मदद करेगी।”

    दीपा ने कहा, ” मैं दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के लिए भारत के सार का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम होने के लिए बिल्कुल विनम्र और धन्य महसूस करती हूं। प्रधान मंत्री अर्डर्न का नेतृत्व दुनिया के लिए एक प्रेरणा है और भारतीय मूल्यों के साथ प्रतिध्वनित होता है।”

    By अंकुर पटवाल

    अंकुर पटवाल ने पत्राकारिता की पढ़ाई की है और मीडिया में डिग्री ली है। अंकुर इससे पहले इंडिया वॉइस के लिए लेखक के तौर पर काम करते थे, और अब इंडियन वॉयर के लिए खेल के संबंध में लिखते है

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *