Sun. May 19th, 2024

    दिल्ली के जल संकट से उबरने के लिए जल मंत्री और दिल्ली जल बोर्ड के अध्यक्ष सत्येंद्र जैन ने बुधवार को मुंडका गांव में 2.95 करोड़ लीटर की क्षमता वाले भूमिगत जलाशय/बूस्टर पंपिंग स्टेशन (यूजीआर) और सोनिया विहार में भूमिगत  जलाशय/बूस्टर पंपिंग स्टेशन का उद्घाटन किया जिसकी 2.68 करोड़ लीटर की क्षमता है।

    इसके अलावा हर्ष विहार में सीवरेज पंपिंग स्टेशन के निर्माण का शिलान्यास किया गया, जिसमें प्रतिदिन 1.75 करोड़ लीटर सीवेज पंप करने की क्षमता होगी। वर्तमान में मुंडका और सोनिया विहार के इलाके जल संकट का सामना कर रहे हैं, जो गर्मी के दिनों में और विकराल हो जाता है। इस समस्या के समाधान के लिए मुंडका गांव में एक और सोनिया विहार में एक यूजीआर/बीपीएस की स्थापना की गई है।

    दिल्ली सरकार ने अपने प्रेस बयान में कहा, “आसपास के घरों में पानी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए, दिल्ली सरकार ने बूस्टर पंपिंग स्टेशन स्थापित किए हैं।” यह बूस्टर पंपिंग स्टेशन एक ऐसे उपकरण को संदर्भित करता है जो पानी के दबाव को वांछित स्तर तक लाने के लिए आवश्यक अतिरिक्त बढ़ावा प्रदान करके कम पानी के दबाव और प्रवाह को बढ़ाता है। इस प्रकार पानी एक भंडारण टैंक से या पूरे घर या वाणिज्यिक सुविधा में जाने में सक्षम है।

    जैन ने कहा, “क्षेत्र में पानी का दबाव बढ़ाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम होगा और दिल्ली में मौजूदा जल संकट को हल करने में मदद करेगा।” उन्होंने आगे कहा कि “इन पहलों से मुंडका, सोनिया विहार और हर्ष विहार की अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लगभग 8.45 लाख निवासियों को लाभ होगा।”

    सोनिया विहार में 2.68 करोड़ लीटर क्षमता यूजीआर का काम पूरी तरह से पूरा हो चुका है और इससे करावल नगर और उत्तर-पूर्वी दिल्ली में मुस्तफाबाद विधानसभा क्षेत्र में पानी की आपूर्ति में वृद्धि होगी। इससे शिव विहार, अंकुर एन्क्लेव, महालक्ष्मी एन्क्लेव, अंबिका विहार, जौहरीपुर, दयालपुर, सादातपुर, भगत सिंह कॉलोनी, जियाउद्दीन नगर, अंबेडकर नगर, भागीरथी विहार, नेहरू विहार आदि अनधिकृत कॉलोनियों के लगभग 6 लाख निवासियों को सीधा लाभ होगा। पर्याप्त दबाव में पानी की उपलब्धता।

    परियोजना लागत में संचालन और रखरखाव के 10 साल शामिल हैं।इसी तरह मुंडका गांव में भी 2.95 करोड़ की विशाल यूजीआर का काम पूरा कर लिया गया है और जल्द ही मुंडका विधानसभा क्षेत्र के गांवों और अनधिकृत कॉलोनियों में पेयजल की आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

    इस यूजीआर को नांगलोई वाटर ट्रीटमेंट प्लांट से पानी मिलेगा। यह यूजीआर वर्तमान में मुंडका निर्वाचन क्षेत्र के 5 अनधिकृत कॉलोनियों और गांवों, अर्थात् हिरण कुडना गांव, मुंडका गांव, टिकरी गांव, बाबा हरिदास नगर, लेख राम पार्क, को पीने के पानी की आपूर्ति करेगा और धीरे-धीरे अतिरिक्त कॉलोनियों और गांवों को लाभ मिलेगा, अर्थात् नीलवाल गांव , राजधानी पार्क, गुलशन पार्क, नांगलोई जेजे कैंप नंबर 2, कविता कॉलोनी, स्वर्ण पार्क, फ्रेंड्स एन्क्लेव, बक्करवाला गांव, बक्करवाला आरएससी, लोक नायक पुरम, आदि। यूजीआर की शुरूआत से क्षेत्र के लगभग 1.25 लाख निवासियों को लाभ होगा।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *