Sun. May 19th, 2024
    दिल्ली मेट्रो

    दिवाली के अवसर पर दिल्ली मेट्रो कल 31 अक्टूबर को दिल्ली वालों को दिवाली का तोहफा देने जा रही है।

    दिल्ली मेट्रो के पिंक लाइन का शिव विहार से त्रिलोकपुरी/संजय झील तक का सेक्शन कल से यातायात के लिए चालू हो जाएगा। इस सेक्शन के चालू होने से ईस्ट दिल्ली के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा होगा और साथ ही गाजियाबाद का लोनी क्षेत्र भी मेट्रो से जुड़ जाएगा।

    इस सेक्शन पर 15 स्टेशन होंगे जिनमे से 3 स्टेशनों पर इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी। ये 3 स्टेशन होंगे रेड लाइन पर वेलकम, और ब्लू लाइन पर कड़कड़डूमा और आनंद विहार आईएसबीटी।

    इस सेक्शन के चालू हो जाने से ब्लू लाइन से रेड लाइन पर जाने के लिए राजीव चौक जाने की जरूरत नहीं रहेगी। आनंद विहार सीधे रेड लाइन से जुड़ जाएगा।

    त्रिलोकपुरी के आस पास अभी मेट्रो का कुछ काम बाकी होने की वजह से मेट्रो शिव विहार से त्रिलोकपुरी डिपो तक ही चलेगी। आगे का हिस्सा पूरा होने जाने के बाद वैशाली से नोएडा की तरफ जाने के लिए यमुना बैंक जाने की जरूरत भी ख़त्म हो जायेगी।

    कुछ तकनिकी कारणों से त्रिलोकपुरी/ संजय झील से आईपी एक्सटेंशन के बीच मेट्रो सिंगल लाइन पर चलेगी।

    इस लाइन के शुरू हो जाने के बाद दिलशाद गार्डन से आनंद विहार, वैशाली आने के लिए यात्रा किराया और यात्रा समय घट कर आधा रह जाएगा।

    इस नए रुट पर मौजपुर- बाबरपुर स्टेशन को इस तरह डिजाइन किया गया है ताकि जब फेस 4 शुरू हो तो उसे एक इंटरचेंज स्टेशन की तरह इस्तमाल किया जा सके। फेस 4 के अंतर्गत मजलिस पार्क को बाबरपुर-मौजपुर से जोड़ने की योजना है। इसलिए इस स्टेशन पर 4 प्लेटफॉर्म है।

    इस लाइन के साथ ही दिल्ली मेट्रो की कुल लम्बाई 314 किलोमीटर हो गई जिसमे कुल 229 मेट्रो स्टेशन है।

    By आदर्श कुमार

    आदर्श कुमार ने इंजीनियरिंग की पढाई की है। राजनीति में रूचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ कर पत्रकारिता के क्षेत्र में कदम रखने का फैसला किया। उन्होंने कई वेबसाइट पर स्वतंत्र लेखक के रूप में काम किया है। द इन्डियन वायर पर वो राजनीति से जुड़े मुद्दों पर लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *