Tue. Jan 31st, 2023
    दिल्ली में मास्क पहनना फिर से होगा अनिवार्य; ना पहनने पर हो सकता है ५०० रुपये तक का जुर्माना

    कोविड के फिर से बढ़ते  कहर के कारण दिल्लीवासियों पर जल्द ही सार्वजनिक रूप से मास्क नहीं पहनने के लिए जुर्माना लगाया जा सकता है। 

    अधिकारीयों का यह निर्णय राष्ट्रीय राजधानी और उसके आसपास के इलाकों में बढ़ते कोविड के मामलों को मद्देनज़र रखते हुए आया है।  

     

    सूत्रों का कहना है कि निर्णय दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में लिया गया है। डीडीएमए शहर में महामारी के खिलाफ लड़ाई की देखरेख करने का काम करता है। सूत्रों ने कहा कि मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

    उन्होंने कहा कि डीडीएमए की बैठक में इस बात पर भी चर्चा हुई कि क्या समय आ गया है कि परीक्षण में तेजी लायी जाये।  WHO ने पिछले कुछ महीनो में देखा था कि दुनिया भर के देश कोविड परिक्षण में ढील दे रहे है।  WHO ने चेताया भी था यदि परिक्षण में तेजी नहीं लायी गयी तो कोविड  के मामलो में उछाल दुनियाभर में देखा जा सकता है।  

    सूत्रों ने कहा कि अभी स्कूल खुले रहेंगे और परिसरों में संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए दिशा-निर्देश विशेषज्ञों से बातचीत के बाद जारी किए जाएंगे।

    दिल्ली  में पिछले कुछ दिनों से कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। कल जारी बुलेटिन के अनुसार, दैनिक मामलों की संख्या पिछले दिन की तुलना में 26 प्रतिशत बढ़कर 632 हो गई।

    सकारात्मकता दर ( Positivity Rate) हालांकि सोमवार को 7.72 प्रतिशत से गिरकर कल 4.42 प्रतिशत हो गई है।

    डॉक्टरों का मानना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में कोविड के मामले में उछाल आने कि सम्भावना है।  

    यह निर्देश उत्तर प्रदेश राज्य द्वारा लखनऊ की राजधानी और छह एनसीआर जिलों में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य करने के कुछ दिनों बाद आया है।

    डीडीएमए ने कोविद केसेस में गिरावट का हवाला देते हुए लगभग तीन सप्ताह पहले सार्वजनिक रूप से मास्क नहीं पहनने के लिए 500  रुपये की सजा को समाप्त करने का आदेश जारी दिया ।

    दूसरी ओर, डीडीएमए ने यह दावा नहीं किया कि मास्क की अब आवश्यकता नहीं है और लोगों से व्यस्त स्थानों पर उनका उपयोग करने का आग्रह किया।

     

     

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *