Sat. Nov 26th, 2022
    rain

    नई दिल्ली, 11 जून (आईएएनएस)| राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार शाम को बारिश की संभावना है जिससे बीते कुछ दिनों से चल रहा लू का प्रकोप खत्म होने की उम्मीद है और चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सकती है।

    भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, राजस्थान पर बने एक चक्रवात व अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवाओं के कारण शाम को हल्की बारिश होने की उम्मीद है।

    राजधानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है, जो कि सोमवार के तापमान (48 डिग्री सेल्सियस) की तुलना में खासी गिरावट होगी।

    दिल्ली में सोमवार के तापमान ने जून महीने में सबसे गर्म दिन का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया था।

    आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, “दिनभर आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। रात में धूल भरी आंधी व गरज के साथ छीटें पड़ने की संभावना है।”

    निजी मौसम पूर्वानुमानकर्ता स्काईमेट के अनुसार, बारिश के बुधवार व गुरुवार तक जारी रहने की उम्मीद है। इससे तापमान 40 से 43 डिग्री सेल्सियस के नीचे आएगा।

    इसके बाद उत्तरी क्षेत्र में पश्चिम की शुष्क हवाएं बंद हो जाएंगी व पूर्व की नमी से भरी हवाएं आएंगी और मानसून के आगमन से लू की स्थिति नहीं रहेगी।

    देश के पश्चिमी, मध्य व उत्तरी भागों में बीते कुछ तीनों में तापमान में काफी वृद्धि देखी गई, जिसने लू की स्थिति और गंभीर बना दिया।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *