Mon. Jun 17th, 2024
    पेट्रोल-डीजल की कीमतें

    नई दिल्ली, 9 मई (आईएएनएस)| तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में गुरुवार को कटौती कर उपभोक्ताओं को बड़ी राहत प्रदान की। दिल्ली में पेट्रोल 25 अप्रैल के बाद पहली बार 73 रुपये प्रति लीटर से कम हुआ है और डीजल भी राष्ट्रीय राजधानी में 10 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है।

    तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में गुरुवार को दिल्ली, कोलकाता और चेन्नई में 16 पैसे, जबकि मुंबई में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। वहीं, डीजल के भाव दिल्ली में 10 पैसे, कोलकाता में आठ पैसे और मुंबई व चेन्नई में सात पैसे प्रति लीटर घट गए हैं।

    इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के भाव क्रमश: 72.84 रुपये, 74.88 रुपये, 78.44 रुपये और 75.63 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं, चारों महानगरों में डीजल के भाव घटकर क्रमश: 66.56 रुपये, 68.32 रुपये, 69.74 रुपये और 70.36 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

    कच्चा तेल नरम

    अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में आई गिरावट का असर भारत में तेल के दाम पर दिखने लगा है। पेट्रोल और डीजल के दाम में गुरुवार को फिर गिरावट दर्ज की गई। वहीं, अमेरिका-चीन व्यापारिक विवाद गहराने की आशंकाओं से कच्चे तेल में नरमी का रुख बना हुआ है और ब्रेंट क्रूड का भाव एक बार फिर 70 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गया है।

    इससे पहले बुधवार को अमेरिका में कच्चे तेल का भंडार घटने की रिपोर्ट के बाद तेल के दाम में तेजी देखने को मिली और ब्रेंट क्रूड का जुलाई अनुबंध पिछले सत्र में 0.62 फीसदी की तेजी के साथ 70.31 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ।

    हालांकि गुरुवार को आईसीई पर ब्रेंट क्रूड का जुलाई अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले 0.77 फीसदी की कमजोरी के साथ 69.83 डॉलर प्रति बैरल पर बना हुआ था।

    25 अप्रैल के बाद पहली बार पेट्रोल का दाम दिल्ली में 73 रुपये और कोलकाता में 75 रुपये लीटर से कम हुआ है।

    By पंकज सिंह चौहान

    पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *