दा इंडियन वायर » समाचार » दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु
समाचार

दिल्ली में 68 वर्षीय महिला की कोरोनोवायरस से मृत्यु, भारत में अबतक दूसरी मृत्यु

देश में वैश्विक महामारी से जुड़ी दूसरी मौत में शुक्रवार को दिल्ली में 68 वर्षीय एक महिला की मौत हो गई।
महिला कोरोनोवायरस का छठा मामला था जिसे राजधानी से रिपोर्ट किया गया था और इसमें उच्च रक्तचाप और मधुमेह सहित अन्य स्थितियां थीं।

पश्चिमी दिल्ली की निवासी, वह अपने बेटे के संपर्क में आई थी जिसने पिछले महीने स्विट्जरलैंड और इटली की यात्रा करने के बाद वायरस से संपर्क किया था।

जबकि उनके बेटे को शुरू में संक्रमण का कोई लक्षण नहीं दिखा था, उन्होंने 7 मार्च को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में बुखार और खांसी की सूचना दी।

प्रोटोकॉल के अनुसार, परिवार की जांच की गई और चूंकि उसे और मां को COVID-19 के लक्षण थे, दोनों को भर्ती किया गया था, सरकार ने एक बयान में कहा।

निमोनिया के विकास के साथ 9 मार्च को महिला की हालत बिगड़ गई और उसे गहन चिकित्सा इकाई या आईसीयू में स्थानांतरित कर दिया गया। उसने उसी दिन कोरोनोवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया।

सरकार ने कहा, “9 मार्च 2020 के बाद से उसे सांस में उतार-चढ़ाव हो रहा था और उसे वेंटिलेटर सपोर्ट मुहैया कराया जा रहा था। हालांकि, कोमबिड की स्थिति के कारण, 13 मार्च को उसकी मौत हो गई।”

उनकी मृत्यु एक दिन पर आती है जब भारत में मामलों की संख्या 85 हो गई, जिसमें एक 76 वर्षीय व्यक्ति शामिल है, जिसकी गुरुवार को कर्नाटक में मृत्यु हो गई।

बड़े पैमाने पर घबराहट के खिलाफ चेतावनी, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में अब तक की स्थिति “स्वास्थ्य आपातकाल नहीं है”।

केरल सरकार के तीन मरीजों के अलावा जो पिछले महीने ठीक होने के बाद रिहा हुए थे, सात और लोग ठीक हो गए हैं और उन्हें जल्द ही छुट्टी दे दी जाएगी।

एक समाचार सम्मेलन में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि लगभग 4,000 लोग संक्रमित लोगों के संपर्क में आए थे और उनकी पहचान की जा रही थी, जबकि पूरे देश में 42,000 लोग सामुदायिक निगरानी में हैं।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बीच कहा कि यूरोप अब वैश्विक कोरोनावायरस महामारी के लिए “एपिकेंटर” था, जिसने अब दुनिया भर में 1.34 लाख लोगों की मौत के मामलों में 5,000 से अधिक लोगों की जान ले ली है।

About the author

पंकज सिंह चौहान

पंकज दा इंडियन वायर के मुख्य संपादक हैं। वे राजनीति, व्यापार समेत कई क्षेत्रों के बारे में लिखते हैं।

Add Comment

Click here to post a comment

फेसबुक पर दा इंडियन वायर से जुड़िये!