Wed. Oct 5th, 2022
    'दबंग 3' से नहीं हटेंगे साधुओं के दृश्य, सीबीएफसी ने ठुकराया कट्टरपंथी संगठन का अनुरोध

    शुरुआत से ही सबकी पसंदीदा रही ‘दबंग‘ फ्रैंचाइज़ी आज मुश्किलों में फंस गयी जब एक कट्टरपंथी संगठन ने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड को सलमान खान के साथ नाचते हुए साधुओं के दृश्यों को हटाने के लिए कहा है जो गीत ‘हुड़ हुड़ दबंग’ में चुलबुल पांडे संग थिरकते हुए नजर आ रहे हैं।

    हिंदू जनजागृति समिति का कहना है, “अगर जो ट्रेलर में हमने देखा है, फिल्म उसके तर्ज पर होती है, तो यह हिंदू देवी-देवताओं और साधुओं का बेहद चौंकाने वाला चित्रण है और सनातन धर्म के बुनियादी नींवों को अपमानित करने और मज़ाक उड़ाने के लिए बड़ा कदम है।”

    https://www.instagram.com/p/B4RwIqtlp9X/?utm_source=ig_web_copy_link

    हालांकि, यह संभावना नहीं है कि उपरोक्त दृश्य फिल्म से हटा दिए जाएंगे। ‘दबंग 3’ के एक करीबी सूत्र का कहना है, “सेंसर बोर्ड ने गाने और इसके दृश्यों को मंजूरी दे दी है। साधु नृत्य के बारे में निंदनीय या अनुचित कुछ भी नहीं है। वे वास्तविक जीवन में ऐसा अक्सर करते हैं। यह आला धार्मिक संगठनों का एक और उदाहरण है जो इस बड़ी फ्रैंचाइज़ी के जरिये अपना प्रचार करने की कोशिश कर रहे हैं। इस मुद्दे पर कोई समझौता नहीं होगा।”

    सूत्रों का कहना है कि प्रभुदेवा जो फिल्म का निर्देशन कर रहे हैं और जिन्होंने इस गाने को कोरियोग्राफ किया है, वह विवाद से बचने की कोशिश कर रहे हैं। निर्देशक से जुड़े एक सूत्र ने कहा-“राम लीला और दशहरा के दौरान, लोगों की एक परंपरा होती है कि वे देवता की तरह रूप रंग धारण करके गायन और नृत्य करते हैं। इसमें गलत क्या है?”

    CBFC कट्टरपंथियों की मांग पूरा करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं।

    इस दौरान, फिल्म ‘दबंग 3’ में सोनाक्षी सिन्हा, साईं मांजरेकर और किच्छा सुदीप भी मुख्य किरदार में दिखाई देंगे। फिल्म 20 दिसम्बर को रिलीज़ होगी।

     

    By साक्षी बंसल

    पत्रकारिता की छात्रा जिसे ख़बरों की दुनिया में रूचि है।

    Leave a Reply

    Your email address will not be published.